रमन सिंह के लिये नक्सलवाद मुद्दा

नई दिल्ली | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह बुधवार को आंतरिक सुरक्षा पर मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह के लिये इस बैठक का सबसे बड़ा मुद्दा नक्सलवाद होगा, जिसने राज्य सरकार की नींद उड़ा रखी है. दिन भर चलने वाले इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करेंगे. केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे शुरुआती संबोधन करेंगे.

आंतरिक सुरक्षा पर आयोजित इस सम्मेलन में देश में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की जाएगी. इस दौरान पुलिस सुधार, क्षमता निर्माण, आतंक निरोधी एवं खुफिया क्षमताओं को मजबूत करने, राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी केंद्र एनसीटीसी और इस संबंध में उठाए गए नए कदमों और प्रयासों पर चर्चा की जाएगी. जिन अन्य मुद्दों पर विचार किया जाना है, उनमें अपराध एवं अपराधियों का पता लगाने वाले तंत्र एवं प्रणाली सीसीटीएनएस, उग्रवाद, सीमा प्रबंधन, तटीय सुरक्षा तथा केंद्र-राज्य संबंधी मुद्दे शामिल हैं.

नक्सलवाद पीड़ित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वामपंथी उग्रवाद के मुद्दों पर एक अलग सत्र में चर्चा की जाएगी.छत्तीसगढ़ के लिहाज से इस सम्मेलन का अपना महत्व है और माना जा रहा है कि नक्सलियों के खिलाफ किसी एकीकृत योजना पर भी इस बैठक में कोई विचार किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *