दिल्ली में रमन ने गिनाई उपलब्धियां

नई दिल्ली | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह दिल्ली में जम कर गरजे. उन्होंने कहा कि गरीबी, कुपोषण और पिछड़ेपन को पीछे छोड़कर छत्तीसगढ़ विकसित राज्यों के साथ कदमताल करने को तैयार है. वर्ष 2000 में राज्य निर्माण के बाद से छत्तीसगढ़ की जनता ने हर चुनाव में भाजपा पर भरोसा किया और हम हर बार उनके भरोसे पर खरे उतरे हैं. राज्य में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनने से कार्यकर्ता उत्साह में हैं और वे विश्वास दिलाना चाहते हैं कि केंद्र में भाजपा की सरकार बनाने के पार्टी के लक्ष्य में वे शत-प्रतिशत योगदान करेंगे.

मुख्यमंत्री शनिवार को भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित कर रहे थे. छत्तीसगढ़ में जीत की हैट्रिक बनाने के लिए भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने बैठक में रमन सिंह का पुष्पहार से स्वागत किया. बैठक में देशभर से आये 10 हजार से अधिक सदस्यों ने मुख्यमंत्री का करताल ध्वनि से भी स्वागत किया.


मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों से किसानों की स्थिति में काफी सुधार आया है. छत्तीसगढ़ देश का अकेला राज्य होगा जो किसानों को 24 घंटे बिजली प्रदान करता है.

रमन सिंह ने कहा कि हमने किसानों को जीरो प्रतिशत पर ऋण देने की शुरुआत की है. किसानों को 7500 यूनिट बिजली निशुल्क दी जा रही है. सिंचाई के साधनों का विस्तार किया. इस सबका परिणाम यह है कि गत वर्ष हमारे किसानों ने रिकार्ड 71 लाख मीट्रिक टन धान का उत्पादन किया और भारत- सरकार ने हाल ही में राज्य को दूसरी बार धान उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार प्रदान किया है.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की जीडीपी दर देश की जीडीपी की औसत दर से दोगुनी है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली को बेहतर बनाया. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने दिखाया है राजनीतिक इच्छाशक्ति से सार्वजनिक वितरण प्रणाली जैसी सड़ी-गली व्यवस्था को भी जनहितैषी और परिणाममूलक बनाया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को बेहतर बनाया गया. इस योजना के सफल क्रियान्वयन से आज राज्य से पलायन पूरी तरह रूक गया है और पिछले 10 वर्षो में स्वास्थ्य सूचकांको में गुणात्मक सुधार हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!