पीएम दें नये कोल ब्लॉक-रमन

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मांग की कि वे बिजली परियोजना के लिये नये कोल ब्लॉक का आवंटन करें. रमन सिंह गुरुवार को सीपत में एनटीपीसी के पावर प्लांट के लोकार्पण में पहुंचे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से यह मांग रखी. अपने स्वागत भाषण में रमन सिंह ने राज्य की उपलब्धियां गिनाई.

इससे पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने स्वागत भाषण में प्रधानमंत्री को बताया कि केन्द्र सरकार ने बारहवीं पंचवर्षीय योजना में देश में एक लाख मेगावाट बिजली उत्पादन का जो लक्ष्य निर्धारित किया है, उसमें छत्तीसगढ़ का शेयर 30 प्रतिशत होगा, यानी बारहवीं योजना के अंत तक छत्तीसगढ़ तीस हजार मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता हासिल कर लेगा.


मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से मात्र चार दिन पहले यानी 16 सितम्बर को छत्तीसगढ़ की विद्युत राजधानी कोरबा में राज्य सरकार की बिजली कम्पनी के 500 मेगावाट क्षमता वाले नये ताप विद्युत संयंत्र का लोकार्पण हो चुका है और इसे मिलाकर तीन महीने के भीतर राज्य सरकार की विद्युत उत्पादन कम्पनी कुल 1500 मेगावाट की अतिरिक्त विद्युत उत्पादन क्षमता हासिल कर लेगी. मड़वा में कम्पनी के 500-500 मेगावाट के दो संयंत्रों में भी उत्पादन तीन माह के भीतर शुरू हो जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरगुजा जिले में लगने वाले अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट के लिए जिन कोल ब्लाकों की जरूरत है, केन्द्र ने उन्हें नो गो एरिया में शामिल कर दिया है. उन्होंने प्रधानमंत्री से इसके विकल्प के रूप में पावर प्लांट के लिए अन्य कोल ब्लाक आवंटित करने का अनुरोध किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ में प्रति व्यक्ति बिजली की औसत वार्षिक खपत 1567 यूनिट तक पहुंच गयी है, जबकि राष्ट्रीय औसत केवल 700 यूनिट के आसपास है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!