युवा छत्तीसगढ़ की ताकत: रमन

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि युवा पीढ़ी छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी ताकत है. राज्य के विकास में युवाओं की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी. रमन सिंह ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण छत्तीसगढ़ के लिए खनिजों से कहीं ज्यादा बड़ी ताकत हमारे युवाओं की है. राज्य के विकास में युवाओं की बड़ी भागीदारी होगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल को बढ़ावा मिले. इसी कड़ी में जगदलपुर में सुपरस्पेशिलिएटी अस्पताल बनाने की योजना तैयार की गई है.

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में भी हम कौशल उन्नयन को बढ़ावा दे रहे हैं और गांवों के स्थानीय युवाओं को कृषि विज्ञान केन्द्रों से जोड़ा जा रहा है. उन्हें खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए भी प्रशिक्षण देने की योजना है. सभी 27 लाइवलीहुड कॉलेजों में इलेक्ट्रीशियन, मोटर पम्प मैकेनिक जैसे कार्यों का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि नौकरी और स्व-रोजगार दोनों ही क्षेत्र में अवसर मिल सके.

विगत चार वर्ष में आजीविका अथवा लाइवलीहुड कॉलेजों की स्थापना सभी 27 जिलों में की जा चुकी है. उनमें एक लाख युवाओं को जन-जीवन से जुड़े विभिन्न व्यवसायों में अल्पकालीन प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

डॉ. सिंह ने कहा कि राज्य निर्माण के बाद विगत पन्द्रह वर्ष की विकास यात्रा में छत्तीसगढ़ सरकार का बजट छह-सात हजार करोड़ से बढ़कर आज 65 हजार करोड़ रूपए तक पहुंच गया है. प्रति व्यक्ति आमदनी बारह हजार रूपए से बढ़कर 68 हजार रूपए तक पहुंच गई है. प्रति व्यक्ति बिजली की खपत छह सौ यूनिट से बढ़कर डेढ़ हजार यूनिट से भी ज्यादा हो गई है और इस मामले में हम देश में दूसरे नंबर पर हैं. डॉ. रमन सिंह ने कहा कि राज्य निर्माण के समय छत्तीसगढ़ में बिजली का उत्पादन सात सौ मेगावाट के आसपास था, लेकिन आज यह राज्य सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की परियोजनाओं को मिलाकर लगभग 25 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है.

डॉ. सिंह ने कहा कि देश के अन्य राज्यों में रहने वालों के मन में छत्तीसगढ़ की नक्सल समस्या को लेकर यह गलतफहमी है कि यह पूरे राज्य में फैली हुई है, जबकि ऐसा नही है. यहां आकर लोगों की इस भ्रान्ति का निराकरण हो जाता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ पर्यटकों के लिए भी पूरी तरह सुरक्षित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *