सैफ्टा अवार्ड्स में रणबीर बने श्रेष्ठ अभिनेता

डरबन | एजेंसी: भारत में बॉक्स ऑफिस और हर अवार्ड शो में धूम मचाने के बाद साउथ अफ्रीका इंडिया फिल्म एंड टेलीविजन अवार्ड्स (सैफ्टा) के प्रथम संस्करण में भी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड अनुराग बसु निर्देशित ‘बर्फी’ के नाम रहा जबकि इसी फिल्म में अभिनय के लिए रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता व अभिनेत्री का अवार्ड मिला.

दुनिया के बेहतरीन सम्मेलन केंद्रों में से एक इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में आयोजित इस भव्य अवार्ड शो की शुरुआत शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के बीमार चल रहे पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को विशेष माडिबा अवार्ड देने के साथ हुई, जिसे मंडेला की पोती नेडिलेका मंडेला ने ग्रहण किया.

बॉलीवुड अभिनेता और फिल्म निर्माता जॉन अब्राहम को उनकी ‘मद्रास कैफे’ की सफलता के लिए सर्वश्रेष्ठ युवा आइकन : दक्षिण अफ्रीका सम्मान से नवाजा गया. कार्यक्रम में अभिषेक कपूर को ‘काय पो छे’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के अवार्ड से नवाजा गया.

नए कलाकारों में ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ की हुमा कुरैशी को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री और ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ के सिद्धार्थ मल्होत्रा को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का अवार्ड मिला.

‘तलाश’ के लिए रानी मुखर्जी और ‘स्पेशल 26’ के लिए दिव्या दत्ता को सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री का अवार्ड मिला. वहीं ‘गंग्स ऑफ वासेपुर’ के लिए नवाजुद्दीन सिद्दिकी को सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता के अवार्ड से सम्मानित किया गया. वहीं फिल्म ‘आशिकी 2’ के ‘तुम ही हो’ को साल के सबसे पसंदीदा गाने का खिताब दिया गया.

समारोह में सिद्धार्थ मल्होत्रा और रणबीर कपूर ने अपना जलवा बिखेरा. वहीं प्रिंयका चोपड़ा के ‘देवा श्री गणेशा’ और धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित के ‘घाघरा’ गाने पर नृत्य ने समारोह में समां बांधा. समारोह में लगभग 7,000 दर्शक मौजूद थे. समारोह में भारत की 150 और दक्षिण अफ्रीका की 30 फिल्मी और टीवी जगत की हस्तियां शामिल थीं. इस दौरान डिजाइनर जोड़ी अल्पा और रीना ने एक विशेष फैशन कार्यक्रम का आयोजन किया.

भारतीय टेलीविजन अवार्ड्स में जी टीवी के ‘पवित्र रिश्ता’ को इस साल का सर्वश्रेष्ठ धारावाहिक, गुरमीत चौधरी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और ‘पुर्नविवाह’ के लिए कृतिका सेंगर को इस साल की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया.

समारोह में दक्षिण अफ्रीकी फिल्म और टेलीविजन उद्योग के अवार्ड भी दिए गए. ‘7 डी लान’ को दक्षिण अफ्रीका का इस साल का सर्वश्रेष्ठ टीवी कार्यक्रम, ‘इसीडिंगो’ के लिए रॉबर्ट व्हाइटहेड को सर्वश्रेष्ठ टीवी अभिनेता और ‘जबलजा’ के लिए बेबी सेले को सर्वश्रेष्ठ टीवी अभिनेत्री के पुरस्कार से नवाजा गया.

सैफ्टा का आयोजन मुंबई की समारोह प्रबंधन कंपनी सेलेब्रिटी लॉकर और डरबन के कवा जुलू-नटाल डिपार्टमेंट ऑफ इकॉनोमिक डेवलमेंट एंड टूरिज्म द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है. इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी मनोरंजन उद्योग में सांस्कृतिक विनिमय में वृद्धि करना है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *