इजरायल संग संबंध महत्वपूर्ण: सुषमा

तेल अवीव | समाचार डेस्क: विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि इजरायल के साथ संबंधों को भारत सर्वोच्च महत्व देता है. सुषमा ने कहा, “इजरायल के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूर्ण विकास को भारत सर्वोच्च महत्व देता है.”

उन्होंने कहा, “पिछले दो दशकों के दौरान कई क्षेत्रों में हमारा द्विपक्षीय सहयोग अच्छी तरह विकसित हुआ है.”


सुषमा ने कहा कि वह इजरायली नेतृत्व के साथ अपनी मुलाकातों को लेकर उत्सुक हैं. उन्होंने द्विपक्षीय रिश्ते के संपूर्ण पहलू पर चर्चा की आशा जाहिर की.

उन्होंने कहा, “मैं क्षेत्र के हालात का आकलन करने की भी आशा रखती हूं.”

सुषमा का स्वागत करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि भारत और इजरायल साइबर, रक्षा और कृषि जैसे क्षेत्रों में मिलकर काफी कुछ कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज के दौरे ने दोनों देशों के विदेशमंत्रियों को विभिन्न चुनौतियों और अवसरों पर चर्चा करने का एक विशेष मौका मुहैया कराया है.

नेतन्याहू ने कहा, “इजरायल और भारत कई क्षेत्रों में अग्रणी हैं. भविष्य उसका है, जो कुछ नया करे.”

उन्होंने कहा, “साथ काम कर के हम अपने भविष्य और दुनिया के लिए ज्यादा कुछ कर सकते हैं.”

सुषमा शनिवार को तेल अलीव पहुंचीं और रविवार को फिलिस्तीन की प्रशासनिक राजधानी रमल्ला गईं, जहां उन्होंने फिलिस्तीन के अपने समकक्ष रियाद अल मलीकी से द्विपक्षीय वार्ता की और उन्होंने वहां राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात की.

सुषमा के साथ इजरायल और फिलिस्तीन की इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) अनिल वाधवा और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद हैं.

सुषमा की इस यात्रा से पूर्व पिछले वर्ष अक्टूबर में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इजरायल की यात्रा की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!