अब रोबोट लिखेंगे खबर

लॉस एंजलिस | समाचार डेस्क: अब रोबोट भी खबर लिखने लगे हैं. ऐसी ही एक खबर पहली बार अमरीका के अख़बार ‘दि लॉस एंजलिस टाइम्स’ ने अपने पन्ने पर प्रकाशित की है.

बीबीसी के अनुसार इस रोबोट ने भूकंप के बारे में ख़बर लिखी. पत्रकार और प्रोग्रामर केन श्वेन्के ने एक ऐसा प्रोग्राम विकसित किया है जो भूकंप आने की स्थिति में तुरंत स्वचालित रूप से एक छोटा लेख लिख देता है. श्वेन्के ने स्लेट पत्रिका से कहा यह ख़बर मात्र तीन मिनट में वेबसाइट पर प्रकाशित हो गई थी.


उन्होंने कहा कि “रोबो-जर्नलिज़्म” दुनियाभर के न्यूज़रूम में बढ़ रहा है और ‘दि लॉस एंजलिस टाइम्स’ इस तकनीक का अगुआ है.

दि लास एंजलिस टाइम्स यूएस जियोलॉजिकल सर्वे जैसे भरोसेमंद स्रोत से डाटा लेता है और पहले से बनाए गए लेख के टेम्पलेट में उसे पेश कर देता है. भूकंप से जुड़ी ख़बरों के अलावा यह प्रोग्राम शहर में होने वाली अपराध की ख़बरों को भी तैयार करता है. एक मानवीय संपादक इन ख़बरों में से चुनता है कि कौन सी ख़बर ज़्यादा महत्वपूर्ण है.

दूसरे कई मीडिया संस्थानों में भी कम्प्यूटर प्रोग्राम से ख़बर लिखने की कोशिशें की हैं, ख़ासकर खेल समाचारों के क्षेत्र में. श्वेन्के कहते हैं कि रोबोट की बनाई ख़बरें असली पत्रकारों की जगह नहीं लेंगी. ये रोबोट केवल उपलब्ध डाटा को जल्दी से जल्दी एकत्रित करने और फिर उसे प्रसारित करने में मदद करेंगे.

उन्होंने कहा यह केवल एक सहायक के रूप में काम करेगा. वह कहते हैं, “यह काफ़ी समय बचाता है. कुछ ख़ास तरह की कहानियों के लिए यह उतनी ही अच्छी तरह से सूचनाएँ जुटाता है जैसे कि दुनिया में कोई और जुटाएगा.”

उन्होंने कहा, “मेरी नज़र में यह किसी की नौकरी नहीं लेगा बल्कि यह हर किसी की नौकरी को रुचिकर बनाएगा.”

ये रही रोबोट द्वारा लिखी गई खबर
A shallow magnitude 4.7 earthquake was reported Monday morning five miles from Westwood, California, according to the U.S. Geological Survey. The temblor occurred at 6:25 a.m. Pacific time at a depth of 5.0 miles.

According to the USGS, the epicenter was six miles from Beverly Hills, California, seven miles from Universal City, California, seven miles from Santa Monica, California and 348 miles from Sacramento, California. In the past ten days, there have been no earthquakes magnitude 3.0 and greater centered nearby.

This information comes from the USGS Earthquake Notification Service and this post was created by an algorithm written by the author.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!