डालर के मुकाबले रुपया गिरा

नई दिल्ली । एजेंसी: रिजर्व बैंक के अनुसार भारतीय रुपया, डालर के मुकाबले 61.5355 के स्तर पर पहुंच गया है. इसके साथ ही एक यूरो के मुकाबले 81.5785 रुपये, एक येन के मुकाबले 62.4900 रुपये, एक पाउंड स्टर्लिंग के मुकाबले 94.3708 रुपये हो गया है.

पिछले कुछ समय से दुनिया के मानक माने जाने वाले डालर के मुकाबले भारतीय रुपये की हालत में सुधार नही हो रहा है. जब भी रिजर्व बैंक रुपये को थामने की कोशिश करता है यह और ज्यादा गिरने लगता है. आरबीआई ने पहली तिमाही में मॉनेटरी पॉलिसी रिब्यू के दौरान रेपो रेट और सीआरआर में कोई बदलाव नहीं किए थे.


दूसरी तरफ बीएसई सेंसेक्स भी मंगलावर को 19 हजार के नीचे आ गया. सेंसेक्स में 200 अंको की गिरावट आई है. निफ्टी की हालत भी पतली है.

जानकारों का मानना है कि जब से अमरीका में रोजगार की हालात में सुधार से डालर मजबूत हुआ है. जब भी डालर मजबूत होता है रुपया नीचे आ जाता है. रुपया भारतीय अर्थव्यवस्था के कमजोरी से भी डालर के मुकाबले नीचे आ जाता है.

गौर तलब है कि दूसरे विश्व युद्ध के पशचात् से ही धीरे धीरे डालर वैश्विक मुद्रा बन गया है. दुनिया भर के सभी लेन देन डालर के माध्यम से किये जाते हैं. रुपये के कमजोर होने से आयात महंगा तथा निर्यात सस्ता हो जाता है.

भारतीयों को विदेशों में पढ़ना तथा चिकित्सा करवाना अब पहले की तुलना में महंगा पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!