मुखौटों,टिकट पर भी दिखेंगे सचिन

कोलकाता | एजेंसी: वेस्टइंडीज के साथ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद सचिन तेंदुलकर के संन्यास की घोषणा से इन दोनों मैचों के लिए विशेष तैयारियां की जा रही हैं. कोलकाता में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच को यादगार बनाने के लिए बंगाल क्रिकेट संघ ने सचिन का मास्क, सचिन की तस्वीर वाले बैलून, सचिन की तस्वीर वाली टी-शर्ट और टिकटों पर सचिन की तस्वीर छापने की योजना बनाई है.

सचिन 6 नवम्बर से ईडन गार्डन मैदान पर अपने कैरियर का 199वां टेस्ट खेलेंगे. ऐसे में भला सीएबी इस महान अवसर को यादगार बनाने में पीछे कैसे रह सकता है. सीएबी के अधिकारी इस सम्बंध में दिन-रात विचार-विमर्श में जुटे हैं. सचिन मुम्बई में 14 नवम्बर से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगे. यह उनके करियर का 200वां टेस्ट होगा.


सीएबी ने मैच के दिन मैदान में हजारों बैलून छोड़ने का फैसला किया है, जिन पर सचिन की तस्वीरें होंगी. यही नहीं, सीएबी दर्शकों को सचिन की तस्वीर वाली टी-शर्ट देने का भी मन बना रहा है. सीएबी के कोषाध्यक्ष विश्वरूप डे ने कहा, “यह कोई साधारण टेस्ट नहीं है. यह सचिन का टेस्ट और सचिन का उत्सव है. हम इस उत्सव में शामिल होने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.”

जब से सचिन ने सीएबी प्रमुख जगमोहन डालमिया को फोन किया है और ईडन में मैच खेलने की इच्छा जाहिर की है, सीएबी अधिकारियों की रोजाना बैठक हो रही है. इन बैठकों में इस मैच को यादगार बनाने के लिए नए सुझाव मांगे जा रहे हैं.

डे ने कहा, “हम चीजों को अंतिम रूप देने के लिए कुछ और वक्त चाहते हैं. आशा है कि हम अगले सप्ताह तक निश्चित तैयारी कर लेंगे.”

सचिन का मास्क दर्शकों को बांटने का भी सुझाव सीएबी को मिला है. उम्मीद की जा रही है कि 6 नवम्बर से 10 नवम्बर तक ईडन में 70 हजार के करीब दर्शक होंगे. यही इसकी क्षमता है.

यही नहीं, सीएबी इस मैच के लिए जारी किए जाने वाले टिकटों पर सचिन की तस्वीर भी छापने पर विचार कर रहा है. प्रत्येक दिन के मैच के लिए जारी टिकटों पर अलग-अलग तस्वीरें होंगी. सीएबी को हालांकि इस सम्बंध में बीसीसीआई की अनुमति का इंतजार है.

ईडन में सचिन के अंतिम मैच से पहले एक जोरदार पार्टी का भी मन बनाया गया है लेकिन सीएबी को यह देखना होगा कि बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधी इकाई इसके लिए अनुमति देती है या नहीं.

डे ने बताया कि सचिन के दोस्त और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा और सचिन के परिवार को भी न्यौता भेजने की बात चल रही है. डे ने कहा कि सचिन का परिवार कोलकाता आएगा या नहीं, इसका पता कुछ दिनों में चल जाएगा. उल्लेखनीय है कि सचिन की मां मुम्बई में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए वानखेड़े स्टेडियम में मौजूद रहेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!