‘दबंग खान’ ने मांगी माफी

मुंबई | समाचार डेस्क: बॉलीवुड के ‘दबंग’ सलमान खान ने अपने ट्वीट के लिये बिना शर्त माफी मांग ली है. अपने ट्वीट में सलमान खान ने कहा था कि याकूब मेमन को फांसी नहीं होनी चाहिये. मुंबई में 1993 में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों के दोषी याकूब मेमन की फांसी की सजा का विरोध करते हुए बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने अपने ट्वीट में कहा कि याकूब को उसके भाई के किए की सजा नहीं मिलनी चाहिए. सलमान के इस ट्वीट के बाद उनके खिलाफ विरोध की झड़ी लग गई और रविवार शाम तक उन्होंने अपने ट्वीट पर माफी मांग ली. सलमान शनिवार रात कही अपनी बात पर डटे रहे और कहा, “उनके पिता सलीम खान चाहते हैं कि उन्हें अपने ट्वीट हटा देने चाहिए, क्योंकि इससे भ्रम फैल रहा है. इसीलिए मैंने ये ट्वीट हटा दिए.”

अपने ताजा ट्वीट में 49 वर्षीय सलमान ने कहा कि उन्होंने यह कभी नहीं कहा कि 1993 के बम विस्फोट में याकूब मेमन दोषी नहीं है.

उल्लेखनीय है कि मुंबई में हुए इस बम विस्फोट में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 700 से अधिक लोग घायल हुए थे. इस हमले के अरोपी याकूब मेमन को 30 जुलाई को नागपुर जेल में फांसी दी जानी है.

सलमान ने अपने ट्वीट में कहा, “मैंने कहा था कि याकूब मेमन को टाइगर के बदले फांसी नहीं होनी चाहिए. मैंने यह नहीं कहा था कि याकूब मेमन निर्दोष है. मुझे अपने देश की न्यायिक प्रक्रिया में पूरा भरोसा है.”

फुटपाथ पर सो रहे एक गरीब की गैरइरादतन हत्या के दोषी ने कहा, “मुंबई हमले में कई लोगों ने जान दी थी. मैंने बार-बार कहा है कि एक भी निर्दोष की जिंदगी का नुकसान मानवता का नुकसान है.”

सलमान ने कहा, “मेरे पिता ने कहा कि मुझे अपना ट्वीट वापस ले लेना चाहिए, क्योंकि इससे भ्रम फैल रहा है. मैं इन्हें वापस लेता हूं.”

उन्होंने कहा, “अगर अनजाने में मेरे ट्वीट से किसी प्रकार का भ्रम पैदा हुआ है, तो मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं.”

बॉलीवुड अभिनेता ने कहा, “मैं उन लोगों की भी कड़े शब्दों में निंदा करता हूं, जो दावा कर रहे हैं कि मेरे ट्वीट धर्म के खिलाफ हैं. मैं कह चुका हूं कि मैं सभी धर्मो का सम्मान करता हूं और हमेशा करता रहूंगा.”

याकूब विस्फोट के मुख्य आरोपियों में से एक टाइगर मेमन का भाई है. टाइगर इस मामले के अन्य आरोपियों के साथ फरार है. भारतीय अधिकारियों का मानना है कि वह और अडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में छिपे हुए हैं.

अपने पूर्व में किए गए ट्वीट में सलमान ने टाइगर को कायर भी कहा था, जो अपने भाई को मौत के मुंह में जाता देख रहा है.

सलमान ने हैरानी जताते हुए लिखा था, “हम अपने परिवार के लिए जान दे सकते हैं. टाइगर, तुम्हारे भाई को कुछ दिनों में फांसी दी जाएगी. कुछ कहो. कोई बयान दो या कहो कि वह तुम थे. तुम किस तरह के भाई हो?”

सलमान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी आग्रह किया था कि अगर उनके पास टाइगर से जुड़ी कोई जानकारी हो, तो उपलब्ध कराएं.

उन्होंने ट्वीट में लिखा था, ” टाइगर तुम कहां छिपे हो? शरीफ साहब, मैं आपसे दरख्वास्त करूंगा कि अगर आपके पास टाइगर के बारे में कोई सूचना हो, तो हमें बताइएगा.”

उन्होंने लिखा था, “मैं पिछले तीन दिनों से इस पर ट्वीट करना चाह रहा था और ऐसा करने से डर रहा था. लेकिन मामला एक व्यक्ति और उसके परिवार का है. भाई को फांसी देर मत मारो, उस भगोड़े व्यक्ति को पकड़ो.”

अपने बेटे के ट्वीट से अचंभित सलमान के पिता सलीम खान ने जी मीडिया से कहा, “याकूब के समर्थन में ट्वीट करने से पहले सलमान को सोचना चाहिए था.”

सलमान के पूर्व में किए गए ट्वीट से विवाद काफी बढ़ गया. अधिकारियों ने हिंसा की आशंका से उनके बांद्रा स्थित घर ‘गेलेक्सी अपार्टमेंट’ के बाहर 50 के करीब पुलिसकर्मी तैनात कर दिए.

भारतीय जनता पार्टी की मुंबई इकाई के प्रमुख आशीष शेलार ने सलमान खान की निंदा करते हुए उनके बयान को सभी मुंबईवासियों का अपमान बताया.

इस मामले की पैरवी करने वाले अधिवक्ता उज्ज्वल निकम ने भी सलमान की निंदा की. वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मामले पर टिप्पणी करने से मना कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *