मिले मोदी-नवाज, हुई बातचीत

काठमांडू | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री मोदी तथा नवाज़ ने दक्षेस सम्मेलन के दूसरे दिन जाकर मुलाकात की. उल्लेखनीय है कि बुधवार को काठमांडू में भारत के प्रधानमंभी मोदी तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरी़फ़ ने एक-दसरे की अनदेकी की थी. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ़ जहां बुधवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के 18वें शिखर सम्मेलन के पहले दिन कैमरे के सामने एक-दूसरे की अनदेखी कर रहे थे, वहीं गुरुवार को दक्षेस देशों के नेताओं के लिए धुलीखेल में आयोजित अनौपचारिक बैठक में उन्होंने एक-दूसरे से मुलाकात की और हाथ मिलाए.

नेपाल के विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडे ने कहा, “हां, अनौपचारिक बैठक के दौरान वे मिले और एक-दूसरे से हाथ मिलाया.”

विभिन्न कूटनीति सूत्रों ने कहा कि दोनों ही प्रधानमंत्री, नेपाली प्रधानमंत्री सुशील कोइराला की तरफ से बुधवार शाम दक्षेस के राष्ट्राध्यक्षों और सरकारों के सम्मान में आयोजित दावत के दौरान बातचीत करते नजर आए. दोनों ही प्रधानमंत्रियों ने प्रतीक्षालय में बातचीत की.

एक राजनयिक ने बताया कि मोदी और नवाज दावत के दौरान एक कतार में बैठे थे और एक-दूसरे से बातचीत कर रहे थे. दोनों की बातचीत अनौपचारिक थी.

दोनों ही प्रधानमंत्री ने धुलिखेल के रिसार्ट के अंदर और बाहर का नजारा लिया, जो हिमालय का दीदार करने के लिए चर्चित है.

मेजबान देश नेपाल, भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता और दक्षेस संबंधित ऊर्जा समझौता कराने की कोशिश कर रहा है, लेकिन दोनों दक्षिण एशियाई देशों की सरकारों के बीच कोई पूर्व नियोजित बैठक नहीं हुई.

अब तक, दोनों नेताओं ने अनौपचारिक बैठक में अलग-अलग मुलाकात की है, लेकिन नेपाल और दक्षेस के अन्य सदस्य उन पर वार्ता का दबाव बना रहे हैं, क्योंकि उनका मानना है कि दक्षेस को सफलता तब तक नहीं मिल सकती, जब तक भारत और पाकिस्तान अपने बीच की समस्या का समाधान नहीं करता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *