एक दिन में बचाएंगे 32 हज़ार लोगों को: शिंदे

देहरादून: गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने दावा किया है कि उत्तराखंड में आई प्रलयकारी बाढ़ में फंसे 32 हज़ार लोगों को रविवार शाम तक बाहर निकाल लिया जाएगा. हालात का जायज़ा लेने देहरादून पहुँचे शिंदे ने कहा कि देश पर एक बड़ी आपदा आई है. उन्होंने बताया कि अभी तक 73 हज़ार लोगों को बचाया जा चुका है जबकि 32 हज़ार लोग अभी भी आपदाग्रस्त क्षेत्रों में फंसे हैं.

गृहमंत्री ने यह भी बताया कि बाढ़ के प्रकोप से 1751 घर, 147 पुल और 1307 सड़कों को नुकसान पहुंचा है और इसमें अभी तक 556 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है. शिंदे ने बताया कि हेलीकॉप्टरों से राहत कार्य में तकलीफ आ रही है क्योंकि भूस्खलन की वजह से बड़े हेलीकॉप्टर उतारे नहीं जा पा रहे हैं. ऐसे में सेना सिर्फ दो लोगों की क्षमता वाले चेतक हेलीकॉप्टरों को ही रिकवरी में इस्तेमाल कर रही है.


उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने नई चेतावनी जारी कर बताया है कि रविवार शाम के बाद उत्तराखंड के कई इलाकों में फिर भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में राहतकर्मियों के पास बहुत ही कम समय बचा है जिसमें बड़ी संख्या में लोगों को बचाया जाना है क्योंकि एक बार बारिश शुरु होने के बाद राहतकार्य में बहुत दिक्कतें आएंगी. शनिवार को भी हल्की बारिश के वजह से राहत कार्य में देरी हुई.

इस बीच गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ का दौरा करने के लिए शनिवार को देहरादून पहुंच गए. पहले उन्हें दौरा करने से मना कर दिया गया था लेकिन बाद में यह कह कर इजाजत मिली की वे अपना हेलीकॉप्टर कहीं नहीं उतारेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!