एसईसीएल मानिकपुर परिसर में आग

मानिकपुर | अब्दुल असलम: एस ई सी एल के मानिकपुर खदान स्थित मेगजीन हाउस (बारुद) परिसर में उस वक्त हड़कम्प मच गया जब झाडिया में आग गई.

दरअसल एस ई सी एल के मानिकपुर खदान में कोयला निकालने ब्लास्टीग के लिये बडे पैमाने पर पांच मेगजीन हाउस बनाया गया हैं जिसकी एक एक मेगजीन हाउस की छमता 10 टन की है. यानि कुल 50 टन के बारुद रखे जाते हैं. आगजनी के समय मेगजीन हाउस में तीन टन बारुद मौजूद था..


मौके पर दो दमकल देर मे पहुची जब तक मौके पर मौजूद कर्मचारी झाड के डंगल और बल्टी से पानी की मदद से आग बुझाने का प्रयास करते नजर आये.वही आग की लपटे तेज होता देख अधिकारी अनन फनन में पांच नंबर मेगजीन हाउस से बारुद खाली कर दिया..

ज्वलंत शील बारुद होने के बावजूद एस ई सी एल प्रबंधन द्वारा न तो फायर बिगेट का इंतेजाम था और न ही अपात हालत से निपटने के लिये पानी की व्यवस्था हैं. एक बडा हादसा टल गया, यदि बारुद मे आग लग जाता तो लाखो के जान माल का नुकसान से इंकार नहीं जा सकता ..

इधर एस ई सी एल के क्षेत्रीय कर्मिक प्रबंधक अनिल कुमार सुरक्षा में चूक जरुर मान रहे हैं लेकिन कोयला उत्पादन की होड में सुरक्षा के इंतेजाम को एस ई सी एल प्रबंधन ठेगा दिखा रहा हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!