सेक्स में आनंद जीवन भर

न्यूयार्क | एजेंसी: मेनोपॉज के बाद अमूमन महिलाओं के लिए यौनक्रिया तकलीफदेह हो जाती है. प्रौढ़ हो चुकी ऐसी महिलाओं के लिए यौनांग पर लगाने वाला एक ऐसा जेल विकसित किया गया है, जिसके इस्तेमाल से वे यौनक्रिया में पहले जैसी संतुष्टि हासिल कर सकती हैं. 14 दिनों तक किए गए एक शोध में 40 से 75 वर्ष की महिलाओं को शामिल किया गया.

शोध में पाया गया कि सीधे यौनांग के जरिए इस्तेमाल में लाया गया सॉफ्टजेल जैसा ‘टीएक्स-004एचआर’ नाम के यौगिक की वजह से 63 फीसदी महिलाओं में यौनक्रिया को लेकर संतुष्टि में वृद्धि हुई, जबकि बिना औषधि वाले जेल का इस्तेमाल करने वाली 48 फीसदी महिलाओं में इस तरह का कोई परिवर्तन नहीं देखा गया.

अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, ऐसी महिलाएं जिन्हें मासिक धर्म आना बंद हो चुका हो तथा जिन्हें सेक्स के दौरान दर्द होता हो या यौनांग से जुड़ी समस्या हो उनके लिए शरीर में सेक्स हार्मोन ‘एस्ट्रोजेन’ बढ़ाना वाला यह उपचार जीवन में संतुष्टि प्रदान करने वाला साबित हो सकता है.

अमरीका के क्लीवलैंड में स्थित यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स के केस मेडिकल सेंटर में कार्यरत शेरिल किंग्सबर्ग ने कहा, “मेनोपॉज के बाद अमूमन महिलाओं को जलन की समस्या होती है, लेकिन एस्ट्रोजेन की कमी के कारण दर्द और सेक्स के दौरान असहज महसूस करना जैसी अन्य समस्याएं भी होती हैं.”

किंग्सबर्ग ने कहा, “बात जब महिलाओं के लिए सेक्स की हो तो उनके पास विकल्प का होना बेहद अहम है तथा टीएक्स-004एचआर वैगीकैप को यदि एफडीए मान्यता दे देता है तो यह महिलाओं में मेनोपॉज के बाद होने वाली समस्याओं के लिए नया उपचार साबित हो सकता है.”

टेक्सास के आस्टीन में हाल ही में हुए इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ वूमंस सेक्सुअल हेल्थ की वार्षिक बैठक में यह अध्ययन प्रस्तुत किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *