सेक्‍स सुपरबग का हड़कंप

हवाई: हवाई में ‘सेक्‍स सुपरबग’ के दो मामले सामने आने से हड़कंप मचा हुआ है. हवाई के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने चिंता जताई है कि ‘सेक्‍स सुपरबग’ एड्स फैलाने वाले वायरस एचआईवी से भी कहीं ज्यादा खतरनाक है. स्वास्थ्य विभाग ने सरकार से इसकी रोकथाम के लिए नया एंटीबॉयटिक ढूंढने को 54 मिलियन डॉलर की राशि की मांग की है. इस सुपरबग पर किसी दवा का असर नहीं होता है.

हवाई में मई 2011 में सेक्स सुपरबग के लक्ष्ण एक युवती में मिले थे. हवाई हेल्थ डिपार्टमेंट के पीटर विचर के मुताबिक पूरे हवाई में फिजिशियन और स्वास्थ्य सेवा देने वालों को इस सुपरबग के बारे में विशेष तौर पर सावधानी बरतने को कहा गया है. यह एचआईवी से अधिक जानलेवा है क्योंकि इसके बैक्टीरिया ज्यादा तेजी से फैलते हैं और जल्दी असर दिखाते हैं. जबकि एचआईवी से संक्रमित मरीज के शरीर को कमजोर होने में समय लगता है. सुपरबग के प्रभाव इससे भी अधिक घातक होने की आशंका है.


डॉक्‍टर एलन क्रिस्‍टीएंसन का कहना है कि हर साल एड्स और इससे संबंधित बीमारियों से दुनिया भर में 30 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है, लेकिन सेक्‍स सुपरबग के इससे भी ज्‍यादा घातक होने की आशंका जताई गई है.

डॉक्टरों के मुताबिक इस संक्रमण से ‘सेप्टिक शॉक’ हो सकता है, जिससे कुछ ही दिनों में इंसान की मौत हो सकती है. इसलिए डॉक्टरों ने इसके बारे में लोगों में जागरुकता फैलाने की जरूरत पर जोर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!