शाहरुख-गौरी ने करवाया लिंग परीक्षण?

मुंबई: बॉलीवुड़ के किंग खान शाहरुख और उनकी पत्नी गौरी खान पर प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण कराने के आरोप लगे हैं. मुंबई के एक एनजीओ ने एक अखबार की खबर का हवाला देते हुए बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग में शिकायत दर्ज कराई है कि शाहरुख-गौरी ने अपने होने वाले बच्चे का लिंग परीक्षण कराया है जो कि गैर-कानूनी है.

एनजीओ ने मामले में इन दोनों के अलावा जसलोक अस्पताल के डॉक्टर और अस्पताल के ट्रस्टी के खिलाफ भी शिकायत की है. मामले के सामने आने पर महाराष्ट्र रेडियोलॉजिस्ट एसोशिएशन ने भी इसे गंभीरता से लेते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग को इसकी जाँच करने को कहा है.

उल्लेखनीय है कि मीडिया में आई इस रिपोर्ट में कहा गया था कि शाहरुख-गौरी ने सरोगेसी तकनीक अपनाया है और जल्द ही शाहरुख तीसरी बार पापा बनने वाले हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि होने वाला बच्चा लड़का है यानी कि शाहरुख की बेटी सुहाना का दूसरा भाई आने वाला है. साथ ही ये भी कहा गया है कि सरोगेसी का निर्णय गौरी खान ने लिया था.

हालांकि अभी तक शाहरुख-गौरी ने सरोगेसी और लिंग पूर्व परीक्षण कराने के विवाद पर कुछ टिप्पणी नहीं की है लेकिन अगर ये खबर सच पाई जाती है तो वे मुश्किल में पड़ सकते हैं. भारत में पीसी-पीएनडीटी एक्ट, 1994 के तहत लिंग परीक्षण कराना गैर कानूनी है और उसके उल्लंघन पर कड़ी सज़ा का प्रावधान है. हालांकि ये एक्ट भारत से बाहर कराए गए लिंग परीक्षण पर लागू नहीं होता है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *