पाक में 40 साल बाद ” कितने आदमी थे “

इस्लामाबाद | मनोरंजन डेस्क: पाकिस्तान में ‘शोले’ के गब्बर सिंह पूछेंगे ” कितने आदमी थे ” तब सांभा जवाब देंगे “तीन सरदार”. जी हां, अपने रिलीज होने के 40 साल बाद भारत के ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘शोले’ को पाकिस्तान के सिनेमा घरों में मार्च माह में रिलीज किया जाने वाला है. पाकिस्तान के जिन नौवजवानों ने अपने जवानी में ‘शोले’ फिल्म के डॉयलाग सुने तथा सुनाये थे वे सब अब 50 की दलहीज को पार चुके हैं. फिल्म ‘शोले’ में ‘गब्बर सिंह’ बने अमजद खान तथा ‘ठाकुर’ का किरदार करने वाले संजीव कुमार दोनों अब इस दुनिया में नहीं हैं. उसके बाद भी जब पाकिस्तान के सिनेमा घरों में ‘शोले’ के गब्बर सिंह कहेंगे “…ये हाथ हमको दे दे ठाकुर…” तो पाक दर्शक संजीव कुमार तथा अमजद खान के अभिनय के कायल हो जायेंगे. ‘शोले’ में ‘जय’ बने अमिताभ बच्चन अब बालीवुड के ‘बिग बी’ बन गये हैं तथा ‘वीरू’ का किरदार करने वाले धर्मेंद्र यदाकदा ही पर्दे पर दिखाई पड़ते हैं. बहरहाल, पाकिस्तान के सिनेमा घरों में ‘शोले’ फिर से गब्बर, ठाकुर, जय, बीरू तथा बसंती को सुर्खियों में ला देंगे. हिंदी सिने जगत में मील का पत्थर कही जाने वाली फिल्म ‘शोले’ अब पाकिस्तान में रिलीज होने जा रही है. भारत में यह फिल्म 15 अगस्त, 1975 को रिलीज हुई थी. रमेश सिप्पी निर्देशित और अमिताभ बच्चन व धर्मेद्र अभिनीत ‘शोले’ भारतीय फिल्मोद्योग में एक ऐतिहासिक घटना साबित हुई. यह फिल्म उस समय मुंबई के सिनेमाघर में पांच साल तक रोजाना प्रदर्शित हुई.

पाकिस्तान की फिल्म वितरण कंपनी ‘मांडवीवाला एंटरटेनमेंट’ के मालिक व प्रबंध निदेशक नदीम मांडवीवाला 40 साल से अधिक समय बीतने पर अब इसे देश के सिनेमाघरों में रिलीज करने जा रहे हैं.


समाचार-पत्र ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, नदीम ने कहा, “कई लोग इसे सिनेमाघर में देखने का अनुभव लेने से अछूते रह गए, इसलिए हमें लगता है कि दर्शक इसे देखने आना चाहेंगे.”

‘शोले’ में संजीव कुमार, हेमा मालिनी, जया बच्चन व अमजद खान जैसी नामचीन हस्तियों ने भी अभिनय किया.

नदीम ने कहा, “फिल्म बड़े पैमाने पर रिलीज नहीं होगी. लेकिन यह कम शो के साथ ज्यादा सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी. अंदाजतन से यह 20 मार्च को रिलीज होगी.”

Gabbar Singh’s Famous Dialogues

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!