क्या एलियन ने हमें भेजा है संदेश

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: धरती से 95 प्रकाशवर्ष दूर तारे से रेडियो सिग्नल आने से वैज्ञानिक तबका बहुत खुश है. पिछले साल आये इस रेडियो सिग्नल की मजबूती से वैज्ञानिक हैरान है कि क्या किसी और ग्रह के वासियों ने हमें संदेश भेजा है. क्या दूसरे किसी ग्रह पर विकसित सभ्यता रहती है जो हमें इस तरह से सिग्नल भेज रही है. धरती के अलावा भी अंतरिक्ष के दूसरे ग्रह पर जीवन है, इस बात को लेकर अब तक खोज जारी है. दूसरे ग्रह पर जीवन का पता लगाने में दुनियाभर के वैज्ञानिक जुटे हुए है, लेकिन जो घटना हुई उसने सबक हौरान करके रख दिया है.

Mystery ‘Alien’ Radio Signal from Deep Space Captured Live


अतंरिक्ष से एक ऐसी रहस्यमयी तेज आवाज आई है, जिसे लेकर दुनियाभर की वैज्ञानिकों में खलबली मच गई है. 15 मई 2015 को एक रूसी प्रयोगशाला के एक रेडियो टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष से आई एक रहस्यमयी आवाज रिकॉर्ड की गई. इस आवाज को लेकर अब दुनियाभर के वैज्ञानिकों में कौतुहल मचा हुआ है.

Mysterious Repeated Radio Signal Coming From Deep Space

मिली जानकारी के मुताबिक ये आवाज धरती से करीब 95 प्रकाशवर्ष दूर एक तारे HD 16495 से आई है. इस आवाज को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि जरुर उस तारे पर कोई उन्नत सभ्यता है, तभी इतनी दूर से इतनी स्पष्ट सिग्नल भेजी जा सकती है.

वैज्ञानिकों की माने तो धरती पर भी ऐसा कोई यंत्र नहीं बनाया जा सका है जो इतना मजबूत सिग्नल भेज सके. इस आवाज के आने के बाद से वैज्ञानिकों ने उस तारे पर नजर रखनी शुरू कर दी है. अमरीकी वैज्ञानिक इस दिशा में सबसे आगे हैं. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस बारे में जानकारी जुटा ली जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!