स्किन बैंक खुलेगा केरल में

तिरुवनंतपुरम | एजेंसी: पश्चिमी देश की तर्ज पर भारत में चिकित्सा सुविधा स्थापित करने वाले राज्य केरल में अब स्किन बैंक स्थापित होगा. एक प्लास्टिक सर्जन ने बताया कि जलने वाले रोगियों को इस स्किन बैंक की मदद से त्वचा प्रत्यारोपित करने की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इंग्लैंड में कार्य कर चुके प्लास्टिक सर्जन एम. एस. जयशेखर इस समय राज्य में एक स्किन बैंक स्थापित करने के लिए जागरूकता अभियान चला रहे हैं. जयशेखर के अनुसार, यह स्किन बैंक गंभीर रूप से जलने वाले रोगियों के लिए वरदान साबित होगा.

जयशेखर ने आईएएनएस से कहा, “मैंने इंग्लैंड में त्वचा प्रत्यारोपित करने के लिए अनेक ऑपरेशन किए हैं. गंभीर रूप से जलने वाले किसी भी रोगी के लिए शुरुआती कुछ दिन काफी महत्वपूर्ण होते हैं, तथा त्वचा के प्रत्यारोपण से उन्हें काफी राहत मिल सकती है.”

जयशेखर ने बताया कि त्वचा दान करने के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित एक समारोह में एक सेवानिवृत्त नौकरशाह डी. बाबू पॉल अपनी त्वचा दान करने पर राजी हो गए हैं.

जयशेखर ने बताया कि आज लोगों को इस बात के लिए भी जागरूक करने की आवश्यकता है कि शरीर के अन्य अंगों की ही भांति त्वचा को भी दान किया जा सकता है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *