सामाजिक प्रबंधन से खुशहाली- स्मृति

रायपुर | संवाददाता: केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने छत्तीसगढ़ के सामाजिक प्रबंधन की प्रशंसा की. उन्होंने छात्रओं से अनुरोध किया कि वित्तीय प्रबंधन के साथ सामाजिक प्रबंधन पर भी ध्यान देना चाहिये. सामाजिक प्रबंधन से खुशियां लाई जा सकती है जैसा छत्तीसगढ़ ने किया है. केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा है कि प्रबंधन तकनीक के जरिए देश के विकास में छत्तीसगढ़ की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हुई है. उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने सुद्ढ़ प्रबंधन के जरिये पीडीएस के 35 प्रतिशत लीकेज को लगभग शूल्य प्रतिशत में ला दिया है. देश में शायद पहली बार लघुवनोपज को समर्थन मूल्य पर खरीदा गया. बिजली की लाईन लॉस को न्यूनतम किया गया है. मुझे नहीं पता कि राज्य सरकार के इतने बड़े प्रबंधन का आईआईएम में अध्ययन किया गया है अथवा नहीं, लेकिन मैं समझती हूं कि इसकी केस स्टडी होनी चाहिए.

श्रीमती ईरानी सोमवार छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित भारतीय प्रबंधन संस्थान के 5वें दीक्षांत समारोह को सम्बोधित कर रही थीं. स्नातकोत्तर प्रबंधन के 140 विद्यार्थियों को इस दीक्षांत समारोह में उपाधि प्रदान की गई, वहीं चार छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक प्रदान किए गए.


श्रीमती ईरानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिस तरह से छत्तीसगढ़ राज्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली, ऊर्जा, वनोपज और कृषि आधारित उद्योग क्षेत्र में प्रबंधन तकनीक का इस्तेमाल कर मॉडल राज्य के रूप में उभर रहा है. मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में डिजिटल इंडिया और मेक-इन-इंडिया के सपनों को छत्तीसगढ़ सबसे पहले पूरा करेगा.

श्रीमती ईरानी ने उपाधि प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि प्रबंधन के साथ जो विभिन्न संकाय की शिक्षा प्राप्त करते हैं, तो वे योजना बनाकर काम करते हैं और वे जो प्लान बनाते हैं, उससे उनकी चरित्र की पहचान होती है. विभिन्न अवसरों पर प्रबंधन के अनेक संस्थानों में मेरा जाना हुआ, वहां मैंने पाया कि विद्यार्थी वित्तीय प्रबंधन में ज्यादा अवसर देखते हैं. मुझे लगता है कि अब विद्यार्थियों को सामाजिक प्रबंधन के क्षेत्र में भी ज्यादा ध्यान केन्द्रित करना चाहिए, जैसा कि छत्तीसगढ़ में हो रहा है. हमें आर्थिक क्षेत्र के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में भी कार्य योजना बनाकर काम करने की जरूरत है, जिससे लोगों का जीवन खुशहाल हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!