सोशल मीडिया आम चुनाव पर भारी

नई दिल्ली | संवाददाता: लोकसभा चुनाव में कम से कम 160 सीटें ऐसी हैं, जहां सोशल मीडिया और इंटरनेट चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकती हैं. छत्तीसगढ़ की 11 में से चार सीटें ऐसी हैं, जहां सोशल मीडिया उम्मीदवारों का बैंड बजा सकती हैं. सोशल मीडिया को लेकर यह आईआरआईएस ज्ञान फाउंडेशन और भारतीय इंटरनेट एवं मोबाइल संघ के अध्ययन में यह बात सामने आई है.

इस शोध में जिन सीटों पर फेसबुक का प्रयोग करने वालों की संख्या कुल मतदाताओं की संख्या का 10 प्रतिशत है, उन्हें सर्वाधिक प्रभावी इलाकों में माना गया है. इसी सीटों की संख्या 67 है. छत्तीसगढ़ में जिन सीटों पर सोशल मीडिया का असर होगा, उनमें रायपुर, बिलासपुर, कोरबा और दुर्ग शामिल हैं.


इस अध्ययन में लोकसभा की 543 सीटों का सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें 160 ऐसी सीटें हैं, जहां सोशल मीडिया का असर देखने को मिलेगा. इनमें महाराष्ट्र में सर्वाधिक 21 सीटें शामिल हैं. वहीं गुजरात में कम से कम 17 सीटों पर सोशल मीडिया का असर देखने को मिलेगा. उत्तरप्रदेश में ऐसी सीटों की संख्या 14, कर्नाटक में 12, तमिलनाडु में 12, आंध्र प्रदेश में 11, केरल में 10, मध्यप्रदेश में 9 और दिल्ली में सात है. हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में ऐसे सीटों की संख्या 5-5 है जबकि छत्तीसगढ, बिहार, जम्मू कश्मीर, झारखंड और पश्चिम बंगाल में ऐसी 4-4 सीटें हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!