सपा सरकार दमनकारी: भाजपा

लखनऊ | एजेंसी: भाजपा ने कहा है कि सपा सरकार संकल्प रैली को रोकने के लिये दमनकारी रवैया अपना रही है. पुलिस रातभर जहां विहिप व अन्य हिन्दू संगठनों के नेताओं को गिरफ्तार करती रही, वहीं विहिप अपने निर्णय पर अडिग है. संकल्प रैली के लिये जा रहे योगी आदित्यनाथ गिरफ्तार कर लिये गये हैं.

इस बीच अयोध्या को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. फैजाबाद की सीमा भी सील कर दी गई है. चार पहिया वाहनों को भी जाने की छूट नहीं है. फैजाबाद जिले की सीमा पर 13 और उत्तर प्रदेश की सीमा पर 31 बैरियर बनाए गए हैं.

पूर्व मंत्री लल्लू सिंह, विहिप के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा सहित भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ, विहिप व राममंदिर न्यास से जुड़े कई पदाधिकारियों को कल ही गिरफ्तार कर लिया गया था. पुलिस ने लखनऊ, मुगलसराय और अम्बेडकरनगर सहित कई रेलवे स्टेशनों से सैकड़ों विहिप कार्यकतार्ओं को गिरफ्तार किया है. मंदिर आंदोलन से जुड़े महंत नृत्यगोपालदास, पूर्व सांसद डॉ. रामविलास वेदांती, महंत सियाकिशोरी शरण, महंत सुरेश दास, वृजमोहन दास, मनमोहन दास, अभिषेक मिश्रा को घर में ही नजरबंद कर दिया है.

भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई ने सूबे की सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि संकल्प सभा पर रोक लगाकर संतों के खिलाफ दमनकारी रवैया अपना रही है. भाजपा ने यह भी कहा है कि सरकार का यह रवैया आने वाले समय में उस पर भारी पड़ेगा.

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता चंद्रमोहन सिंह ने शुक्रवार को यह बातें कहीं. विश्व हिन्दू परिषद की संकल्प सभा को लेकर भाजपा ने राज्य सरकार को आगाह करते हुए कहा कि संतों के कार्यक्रमों पर रोक लगाना उसे खासा महंगा पड़ेगा.

उल्लेखनीय है कि दो माह के भीतर विहिप ने तीसरे कार्यक्रम का ऐलान कर राज्य सरकार के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. 25 अगस्त से 84 कोसी परिक्रमा का ऐलान कर विहिप ने सरकार को चुनौती दी थी. बाद में विहिप ने पंचकोसी परिक्रमा की घोषणा कर सरकार की मुश्किलें बढ़ाई थीं.

प्रमुख सचिव गृह अनिल कुमार गुप्ता और पुलिस महानिदेशक देवराज नागर ने भी कल अयोध्या पहुंचकर अधिकारियों को हालातों से निपटने की सख्त हिदायत दी थी. शुक्रवार को शरद पूर्णिमा का स्नान पर्व होने की वजह से प्रशासन का कहना है कि श्रद्धालुओं को नहीं रोका जाएगा.

संकल्प सभा के मद्देनजर होने वाली गिरफ्तारियों के लिए प्रशासन ने जिले में 11 जगहों पर अस्थाई जेलें बनाई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *