आईबीएल : नवाबों के शहर को रोमांचित करेगा बैडमिंटन

लखनऊ | एजेंसी: नवाबों के शहर नाम से मशहूर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और बैडमिंटन का नाता नया नहीं है. इस शहर ने देश को सैयद मोदी जैसा स्टार खिलाड़ी दिया और अब मोदी की याद में देश का दूसरा सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट लखनऊ में ही होता है.

हर साल सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट के जरिए विश्व स्तरीय बैडमिंटन का लुत्फ लेने वाले लखनऊवासी अब शनिवार और रविवार को इंडियन बैडमिंटन लीग (आईबीएल) के तहत रोमांचकारी प्रतिस्पर्धा का मजा लेंगे. आईबीएल का दिल्ली चरण (14 एवं 15 अगस्त) रोचक, रोमांचक और उम्मीद से अधिक सफल रहा. सिरी फोर्ट खेल परिसर में दो दिनों में छह टीमों के बीच कुल तीन मैच खेले गए. सभी मैच कांटे के रहे. दर्शक भारी संख्या में स्टेडियम तक पहुंचे और हर मैच का दिल खोलकर लुत्फ लिया. इन दो दिनों में कई गणमान्य लोगों ने भी स्टेडियम का रुख किया, जिनमें केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम प्रमुख हैं.

पुरस्कार राशि (10 लाख डॉलर) के लिहाज से विश्व की सबसे बड़ी बैडमिंटन लीग के लिए यह काफी उत्साहवर्धक समय था क्योंकि लोगों ने देर रात तक रुक कर खेल का आनंद लिया और खिलाड़ियों ने उन्हें किसी भी कोण से निराश नहीं होने दिया. लखनऊ में भी अगले दो दिनों तक ऐसे ही रोमांचक खेल और मन को झंकरित कर देने वाले माहौल की उम्मीद की जा रही है.

लखनऊ में 17 अगस्त (शनिवार) को पहला मैच शाम चार बजे से क्रिश दिल्ली स्मैशर्स और हैदराबाद हॉटशॉट्स के बीच खेला जाएगा. स्मैशर्स अपना पहला मैच पुणे पिस्टंस के खिलाफ हार चुके हैं. ऐसे में यह टीम वापसी करते हुए अपने खाते में बोनस सहित कम से कम चार अंक डालना चाहेगी. वैसे स्मैशर्स के लिए सायना नेहवाल की हॉटशॉटस को हराना आसान नहीं होगा क्योंकि इस टीम ने अवध वॉरियर्स को हराकर पूरे चार अंक हासिल कर लिए हैं और उसके हौसले बुलंद हैं.

दिन का दूसरा मैच रात आठ बजे से पुणे पिस्टंस और मुम्बई मास्टर्स के बीच खेला जाएगा. पिस्टंस अपना खाता खोल चुके हैं और मास्टर्स भी बांगा बीट्स को हराकर अपने खाते में चार अंक डाल चुके हैं. ऐसे में इन दोनों टीमों के बीच जीत का लय बनाए रखने के लिए जोरदार संघर्ष देखने को मिलेगा.

लखनऊवासियों के लिए 18 अगस्त (रविवार) का दिन काफी अहम होगा क्योंकि इस दिन उनकी घरेलू अवध वॉरियर्स टीम अपना दूसरा मैच खेलेगी. अपने पहले मैच में वॉरियर्स को हॉटशॉट्स के हाथों हार मिली थी. बांगा बीट्स के हाथ होने वाले इस मुकाबले को जीतकर वॉरियर्स न सिर्फ अपना खाता खोलना चाहेंगे बल्कि अपने घरेलू दर्शकों को जीत का तोहफा भी देना चाहेंगे.

उल्लेखनीय है कि आईबीएल का उद्घाटन सिरी फोर्ट स्टेडियम में पुणे पिस्टंस और मेजबान क्रिश दिल्ली स्मैशर्स टीमों के बीच भिड़ंत के साथ हुआ था. इस मैच में पिस्टंस ने मेजबान टीम को 3-2 से हराया. पिस्टंस ने बोनस सहित चार अंक हासिल किए जबकि स्मैशर्स को दो अंकों से संतोष करना पड़ा.

दिल्ली चरण के तहत दूसरा मुकाबला 15 अगस्त को हैदराबाद हॉटशॉट्स और अवध वॉरियर्स टीमों के बीच खेला गया. यह मुकाबला सायना नेहवाल के नेतृत्व वाले हॉटशाटस ने 3-2 से जीता. वैसे तो इस श्रृंखला के सभी पांच मैच काफी रोमांचक रहे लेकिन सायना और वॉरियर्स की आयकन खिलाड़ी पीवी सिंधु के बीच होने वाले मुकाबले का सबको बेसब्री से इंतजार था.

सायना ने महिला एकल मैच में सिंधु को 21-19, 21-8 से हराया. दोनों खिलाड़ियों के बीच जोरदार भिड़ंत हुई. दर्शकों को इस मैच का खासा इंतजार था और इन दोनों ने किसी को निराश नहीं किया. सायना और बीते दिनों विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीतने वाली सिंधु ने अपने दमदार खेल की बदौलत कई मौकों पर दर्शक दिर्घा में बैठे केंद्रीय वित्त मंत्री चिदम्बरम को भी ताली बजाने पर मजबूर कर दिया.

गुरुवार को ही पारूपल्ली कश्यप के नेतृत्व वाले बांगा बीट्स और मुम्बई मास्टर्स के बीच भिड़ंत हुई, जो देर रात एक बजे तक चली. इस मैच के लिए भी बड़ी संख्या में दर्शक स्टेडियम में जमे रहे और खेल के हर पल का आनंद लेते रहे. मास्टर्स ने अंतिम समय में बीट्स को 3-2 से हराया. पांच मैचों में से मास्टर्स ने मिश्रित युगल, दोनों पुरुष एकल मैच जीते जबकि बांगा बीट्स को पुरुष युगल और महिला एकल में जीत मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *