‘…जोकर’ को शाहरुख की श्रद्धांजलि

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: बॉलीवुड के सबसे बड़े शोमैन राज कपूर ने सिनेमा पर अपनी ऐसी छाप छोड़ी है कि लोग उनके किरदारों को आज तक नहीं भूल सकें हैं. आज भी किसी जोकर को देखकर राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ की याद आ जाती है. ऐसा ही वायका बॉलीवुड के ‘बादशाह’ शाहरुख खान के साथ भी हुआ. शाहरुख को अपने टीवी शो ‘इंडिया पूछेगा सबसे शाणा कौन?’ में एक प्रतिभागी को जोकर के वेश में देखकर दिवंगत राज कपूर की याद आ गई तथा उन्होंने स्वंय राज कपूर के समान जोकर बनने की कोशिश करके उन्हें श्रद्धांजलि दे डाली. सुपरस्टार शाहरुख खान ने बॉलीवुड के शो मैन कहे जाने वाले दिवंगत अभिनेता राज कपूर को अपने रिएलिटी टीवी शो ‘इंडिया पूछेगा सबसे शाणा कौन?’ में श्रद्धांजलि दी. हुआ यूं कि शाहरुख के शो में एक प्रतिभागी जोकर की वेशभूषा में आया था, जिसे देखकर शाहरुख को राज कपूर की याद आ गई. यहां तक कि उन्होंने जोकर की बड़ी सी नाक भी अपने चेहरे पर लगा ली.

राज कपूर ने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में सर्कस के जोकर की यादगार भूमिका निभाई थी, जिसकी अवधारणा थी कि दुख की घड़ी हो या सुख की ‘शो चलते रहना है.’


राज कपूर ने फिल्म जगत को ‘बरसात’, ‘आवारा’, ‘श्री 420’, ‘चोरी चोरी’ जैसी सुपरहिट फिल्में दीं.

उन पर फिल्माए गए कुछ गीत भी लोगों के बीच काफी मशहूर और लोकप्रिय हुए जिनमें ‘मेरा जूता है जापानी’, ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’, ‘जीना यहां मरना यहां’ और ‘किसी की मुस्कुराहटों’ प्रमुख है. वह जमाना था जब मास्को की सड़के पर चलता हुआ रूसी किसी भारतीय से टकराने के बाद राज कपूर के बारे में पूछा करता था. राज कपूर की लोकप्रियता ने देश की सीमाओं को तोड़ दिया था.

शाहरुख खुद भी बॉलीवुड के बादशाह कहे जाते हैं. उन्होंने ‘दिल तो पागल है’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘दिल से’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

शाहरुख के शो के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसकी शूटिंग आरके स्टूडियो में हुई है, जिसे राज कपूर ने शुरू किया था, जब वह 24 साल के थे.

Raj kapoor Songs Of Mera Naam Joker-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!