स्टेम सेल से श्रवण क्षमता वापस

न्यूयॉर्क | एजेंसी: क्या आप जानते हैं कि स्टेम सेल से सुनने की शक्ति गंवा चुके लोगों की इस क्षमता को वापस लाया जा सकता है. वैज्ञानिकों ने पाया है कि आंतरिक कान में मौजूद सर्पिल नाड़ीग्रंथि की मूल कोशिकाओं, स्टेम सेल का उपयोग श्रवण क्षमता वापस लाने में किया जा सकता है.

सर्पिल नाड़ीग्रंथि कोशिकाएं सुनने के लिए जरूरी हैं और श्रवण क्षमता खोने के अधिकतर प्रकारों आंतरिक कान में सामान्यत: इन कोशिकाओं की अपरिवर्तनीय अधोगति पाई जाती है.


वयस्क सर्पिल नाड़ीग्रंथि कोशिकाओं को पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता.

अब चूहे के मॉडल में एक नया सबूत मिला है जो दर्शाता है कि सर्पिल नाड़ीग्रंथि मूल कोशिकाएं स्वयं की पुनर्जीवित होने में सक्षम हैं और परिपक्व सर्पिल नाड़ीग्रंथि कोशिकाओं में भी विकसित हो सकती हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग से ‘बायोरिसर्च ओपेन एक्सेस’ शोधपत्र की संपादक जेन टेलर ने बताया, “ये परिणाम दिलचस्प हैं क्योंकि ये दर्शाते हैं कि सर्पिल नाड़ीग्रंथि मूल कोशिकओं को विट्रो में प्रचारित किया जा सकता है.”

उन्होंने बताया, “स्तनधरियों के कान में ये कोशिकाएं सामान्यत: बमुश्किल ही पुनर्जीवित होती हैं.”

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि सर्पिल नाड़ीग्रंथि मूलकोशिकाओं द्वारा प्रदर्शित स्व-पुनर्जीवित होने वाले गुण, आंतरिक कान में न्यूरल ढांचा पुर्ननिर्मित करने वाले उपचारों के लिए प्रतिस्थापन का आशाजनक स्रोत बनाते हैं.

ये परिणाम ‘बायोरिसर्च ओपेन एक्सेस’ शोधपत्र में प्रकाशित हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!