60 सेकंड में हुए हैं नसबंदी के आपरेशन!

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: भारत में 1 दिन में 1 सर्जन ने नसबंदी के 542 आपरेशन किये हैं. यह महिला रोग विशेषज्ञ भारत के ही हैं तथा उनका नाम डॉ. राजेन्द्र चौहान हैं. उन्हें सबसे तेज नसबंदी के आपरेशन करने वालों में से माना जाता है. भारत के अरब सागर तट के पास इनका छोटा सा क्लीनिक है. 53 वर्षीय डॉ. राजेन्द्र चौहान ने मुफ्त में ऐसे कई नसबंदी के आपरेशन किये हैं. ‘द टेलीग्राफ’ के हवाले से उन्होंने बताया है कि मैंने एक दिन में 542 तक नसबंदी के आपरेशन किये हैं और वह भी 200 किलोमीटर की ड्राइविंग के साथ. उन्होंने बताया कि एक के बाद एक शिविरों में जाकर नसबंदी के आपरेशन करके उन्होंने यह आपरेशन किये.

डॉ. चौहान ने बताया कि पूरे आपरेशन एक टीम के तहत किये गये तथा नसबंदी का आपरेशन एक सरल आपरेशन है जिसमें केवल कतार में लेटी महिलाओं के आपरेशन करने पड़ते थे. उल्लेखनीय है कि 2005 में सर्वोच्य न्यायालय ने एक आदेश के द्वारा नसबंदी शिविरों में 1 दिन में 30 से ज्यादा आपरेशन करने पर पाबंदी लगा दी तथा कहा गया कि एक डॉक्टर एक दिन में अधिकतम 10 नसबंदी के आपरेशन कर सकता है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के पेंडारी में डॉ. आरके गुप्ता ने पिछले शनिवार को 6 घंटों में नसबंदी के 83 आपरेशन किये थे अर्थात 4 मिनट से कुछ ज्यादा समय में उन्होंने एक नसबंदी के आपरेशन किये थे. उसके बाद अब तक 15 महिलाओं की मौत हो चुकी है. अब यह आशंका व्यक्त की जा रही है कि नसबंदी कराने वाली महिलाओं की मौत सिप्रोसीन 500 नामक दवा के कारण हुई है. छत्तीसगढ़ सरकार ने उसके बाद उक्त दवा को राज्य में प्रतिबंधित कर दिया है तथा सरकारी अस्पतालों से उस दवा को जब्त कर लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *