सब्सिडी वाले 12 सिलेंडरों पर फैसला इसी हफ्ते

नई दिल्ली | एजेंसी: पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल इस सप्ताह सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडरों की अधिकतम संख्या को प्रति परिवार नौ से बढ़ाकर 12 करने पर विचार करेगा.

मोइली ने राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल पंप पर पांच किलो वाले सिलेंडर को लांच करने के बाद कहा, “हमारे (कांग्रेस के) उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा यह कहे जाने के बाद कि नौ सिलेंडर काफी नहीं हैं, मैंने कोटा को बढ़ाकर 12 करने के लिए एक कैबिनेट नोट भेजा है. मेरे खयाल से मंत्रिमंडल इस पर इसी सप्ताह विचार करेगा.”

सालाना सीमा को बढ़ाकर 12 करने से ईंधन सब्सिडी 3,300 करोड़ रुपये से 5,000 करोड़ रुपये बढ़ जाएगी. अभी एलपीजी पर सालाना 46 हजार करोड़ रुपये सब्सिडी दी जाती है.

मोइली ने कहा कि 15 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं में से 89.25 फीसदी सालाना नौ सिलेंडर का उपयोग करते हैं. यदि कोटा को बढ़ाकर 12 किया जाएगा तो इस दायरे में 97 फीसदी उपभोक्ता आ जाएंगे.

जनवरी 2013 में नौ सिलेंडरों की अधिकतम संख्या निर्धारित की गई थी. सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत अभी नई दिल्ली में 414 रुपये है.

मोइली ने कहा कि देश के 24 शहरों के पेट्रोल पंपों पर पांच किलो वाले सिलेंडर मिल रहे हैं और इसका विस्तार पूरे देश में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोई भी उपभोक्ता अपना पहचान पत्र दिखा कर यह खरीद सकता है. इसकी कीमत 585 रुपये है.

पहली बार इसे खरीदने पर 1000 रुपये देना होगा. इस राशि में सुरक्षा राशि भी होगी. इसके अतिरिक्त रेगुलेटर की कीमत 250 रुपये होगी. इसमें कर शामिल नहीं होगी. दूसरी बार से सिलेंडर बाजार मूल्य पर रिफिल कराए जा सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *