शुक्रवार को स्पीकर का चुनाव

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: सांसदों के शपथ ग्रहण के बाद अब स्पीकर का मुद्दा गर्माने लगा है. भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लोकसभा में आठवीं बार जीतकर पहुंची भारतीय जनता पार्टी की सुमित्रा महाजन स्पीकर पद के लिए पार्टी की पसंद हो सकती हैं. हालांकि, इसके लिये करिया मुंडा का नाम भी चल रहा है पर यह माना जा रहा है कि भाजपा नेतृत्व की पहली पसंद सुमित्रा महाजन ही होंगी.

एआईएडीएमके नेता तथा तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुलाकात के बाद इस बात के कयास लगाये जा रहें हैं कि डिप्टी स्पीकर का पद एआईएडीएमके को दिया जा सकता है.

प्रोटेम स्पीकर कमलनाथ ने सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सांसद के रूप में शपथ दिलाई. प्रधानमंत्री मोदी के बाद भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शपथ लिया. लोकसभा स्पीकर का चुनाव शुक्रवार को कराया जाएगा.

गौरतलब है कि गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बाद केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने भी संस्कृत में शपथ ली. वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता व रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने कन्नड़ में शपथ ली. केंद्रीय रासायनिक एवं खाद मंत्री अनंत कुमार ने भी कन्नड़ में शपथ ली. दोनों कर्नाटक से सांसद हैं.

सुमित्रा महाजन

71 वर्षीय सुमित्रा महाजन भाजपा में सर्वाधिक अनुभवी सांसद हैं. 1982-85 में इंदौर महापालिका में पार्षद रही सुमित्रा 1989 से लगातार लोकसभा चुनाव जीतती आ रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *