संडे की भेंट केवल 2 छुट्टियां

लखनऊ | एजेंसी: 2015 का नया साल नई खुशिया लेकर आया है इसी के साथ इस साल छुट्टियों की भेंट केवल रविवार ही पड़ रहें हैं. अन्यथा, रविवार के दिन यदि कोई छुट्टी पड़ जाती है तो कर्मचारी तथा छात्रों को एक छुट्टी से हाथ धोना पड़ता है. छुट्टियां अगर रविवार को पड़ जाएं तो कर्मचारियों और अधिकारियों का मन बड़ा ही उदास हो जाता है, लेकिन नया साल ऐसे लोगों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है. इस बार केवल दो सार्वजनिक अवकाश ही रविवार की भेंट चढ़ रहे हैं. नौकरी पेशा लोगों की नजर छुट्टियों पर होती है. यही नहीं, छात्रावासों में रहकर पढ़ाई कर रहे छात्रों की नजर भी नए साल में पड़ने वाली छुट्टियों पर रहती हैं, लेकिन 2015 का कैलेंडर इन्हें पिछले साल की अपेक्षा सुकून देता दिख रहा है.

पिछले साल आठ रविवार सार्वजनिक अवकाश की भेंट चढ़ गए थे और टूर प्रोग्राम के लिए भी कुछ खास अवकाश नहीं मिले थे. नया साल आया तो लोगों की नजर एक बार फिर छुट्टियों की लिस्ट पर गई.

हुसैनगंज लखनऊ निवासी कार्यरत शिक्षिका रेणु कहती हैं कि रविवार को सार्वजनिक छुट्टी का पड़ना बहुत अखरता है. वह रविवार के आस-पास की छुट्टियां चाहती हैं, ताकि उन्हें अपने घर पर रुकने का ज्यादा मौका मिल सके.

वह कहती हैं, “गनीमत है कि इस बार सिर्फ दो रविवार ही सार्वजनिक अवकाश की भेंट चढ़ रहे हैं. इसके अलावा खुशी की बात यह है कि नए साल में टूर प्रोग्राम के लिए आगे-पीछे अवकाश पड़ रहे हैं, जिससे घर-परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने का मौका मिलेगा.”

एक प्राइवेट फर्म में काम करने वाली जुही सिंह छुट्टियों की सूची देखकर खुश हैं. उनका कहना है कि इस बार टूर प्रोग्राम तय करने में माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी. वह बताती हैं कि होली, रक्षाबंधन व दीपावली जैसे खास पर्व के साथ अन्य छुट्टियां भी टूर प्रोग्राम बनाने में रविवार के आगे-पीछे या बीच में पड़कर मदद कर रही हैं.

हजरतगंज निवासी दीपांशु खोसला एक निजी कंपनी में कार्यरत हैं. उन्होंने कहा कि इस बार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस सोमवार को पड़ रहा है. इसलिए मंगलवार या शनिवार का अवकाश लेकर तीन दिन का टूर प्रोग्राम बनाया जा सकता है. तीन फरवरी मंगलवार को रविदास जयंती और 17 फरवरी मंगलवार को महाशिवरात्रि पड़ रही है, जिससे सोमवार का अवकाश लेकर टूर प्रोग्राम बनाया जा सकता है.

वहीं, 5 मार्च गुरुवार को होलिका दहन एवं 6 मार्च शुक्रवार को होली की छुट्टी पड़ रही है, जिसमें शनिवार की छुट्टी लेकर रविवार तक अपने परिवार के पास रहकर पर्व मनाने का मौका मिल रहा है. इसके बाद 14 अप्रैल मंगलवार को अंबेडकर जयंती पड़ रही है, जिसके बीच में सोमवार को अवकाश लेकर टूर प्रोग्राम बनाया जा सकता है. वहीं, 17 जुलाई शुक्रवार को अलविदा व 18 जुलाई शनिवार को ईद पड़ रही है, जिसके चलते लोग अपने परिवार के साथ ईद मनाएंगे.

15 अगस्त शनिवार को स्वतंत्रता दिवस व 29 अगस्त शनिवार को रक्षाबंधन पड़ रहा है, जिसमें सोमवार की छुट्टी लेकर टूर प्रोग्राम बनाया जा सकता है. इसके अलावा 2 अक्टूबर शुक्रवार को गांधी जयंती, 24 अक्टूबर शनिवार को ताजिया, 17 नवंबर मंगलवार को डाला छठ व 25 दिसंबर शुक्रवार को क्रिसमस डे जैसी छुट्टियों के बीच में आगे-पीछे अवकाश लेकर टूर प्रोग्राम बनाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *