विश्रामपुर में बेरोकटोक हो रही कोयला चोरी

विश्रामपुर | संवाददाता: सरगुजा जिले के विश्रामपुर से गुजरने वाली साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) की रेल्वे बर्थिंग लाईन एवं रेल्वे की मेन लाईन में रोजाना मालगाडिय़ों से बेरोकटोक सैकड़ों टन कोयला चोरी का सिलसिला जारी है.

इलाके के कई ग्रामी‡ण अपनी जान जोखिम में डालकर मालगाडिय़ों में चढ़कर हाई वोल्टेज विद्युत लाईन के नीचे से लाखों की कोयला चोरी कर रहे हैं लेकिन इन्हें रोकने का गंभीर प्रयास नहीं हो रहा है.


जयनगर एवं आमगांव वार्फवाल साईडिंग में लोड होने वाली रेल मालगाडिय़ों को कोयला लोड होने के बाद शंटिंग के लिए बर्थिंग लाईन में खड़ा किया जाता है. जहां सरकारी उद्योगों को भेजे जाने वाली रेल मालगाडिय़ों की सुरक्षा का जिम्मा एसईसीएल के सुरक्षा गार्डों तथा प्राइवेट उद्योगों को भेजे जाने वाली रेल मालगाडिय़ों की सुरक्षा का जिम्मा प्राईवेट युवकों के कंधे पर है.

बर्थिंग लाईन में कोयला लोड रेल मालगाडिय़ों की सुरक्षा में लगे कथित युवकों द्वारा नशेड़ी एवं अपराधिक प्रवृžत्ति के युवकों का गिरोह बनाकर रेल मालगाडिय़ों से भारी मा˜त्रा में कोयले की चोरी को कमाई का जरिया बना लिया है. जिससे क्षे˜ज्ञ का माहौल अशांत होता जा रहा है.

सू˜त्रों का कहना है कि पुलिस और एसईसीएल के सुरक्षा कर्मियों के बीच साझेदारी से प्रति माह मालगाडिय़ों से सैकड़ों टन कोयला चोरी कराकर पिकप वाहनों से कोयले की तस्करी कराई जा रही है. कहा जा रहा है कि ये तस्कर विरोध करने वालों को डराते धमकाते हैं.

रेल्वे ट्रैक की सुरक्षा में लगे युवकों द्वारा टैक से कोयला गिराए जाने से देर रात से लेकर सुबह तक सैकड़ों की संख्या में महिला, पुरुष एवं युवाओं का जमावड़ा बर्थिंग लाईन के ईद-गिर्ड लगा रहता है. ये साइकिल और बोरियों में कोयला ले जाकर आसपास के ईंटा भट्ठों और होटलों में बेच रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!