स्वीप अभियान से जागरूकता

रायपुर | एजेंसी: रायपुर में स्वीप अभियान द्वारा मतदाताओं को मतदान से संबंधित जानकारी दी जा रही है. युवा मतदाता स्वीप रथ के माध्यम से मतदान के संबंध में जानकारी ले रहे हैं.

स्वीप रथ के माध्यम से मतदान के संबंध में यह जानकारी दी जा रही है कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान करना बहुत ही आसान है. मतदाता अपने पसंद के उम्मीदवार के सामने लगे बटन को दबा कर अपना मत दे सकते हैं. बटन दबाते ही बजने वाली लंबी बीप यह बताती है कि मतदान हो गया. स्वीप रथ द्वारा बुधवार को रायपुर शहर से लगे ग्राम जोरा, पिरदा, तुलसी, छेरीखेडी, सकरी, सड़ढू, मोवा, पुरैना, उरकुरा, बीरगांव, लाभान्डी और भनपुरी का भ्रमण कर लोगों को मतदान के संबंध में जानकारी दी गई तथा मतदान जागरुकता संबंधी पाम्पलेट वितरण किया गया.

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रायपुर के निर्देश पर स्वीप रथ के जरिए प्रतिदिन शहर एवं गांवों के नागरिकों और युवाओं को यह बताया जा रहा है कि वे मतदाता सूची में अपना नाम कैसे जुड़वा सकते हैं. मतदान के दौरान अशक्त मतदाता अपनी सहायता के लिए एक सहायक ले जा सकते हैं, लेकिन ऐसे सहायक की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए.

निःशक्त मतदाताओं के लिए हर मतदान केन्द्र में पहुंचने के लिए रैम्प बनाए गए हैं ताकि उन्हें मतदान केन्द्र तक पहुंचने में सुविधा हो सके. आम नागरिकों को यह भी बताया गया कि ऐसे भवन जिसमें तीन से अधिक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं उनमें मतदाताओं की सुविधा के लिए वर्णक्रम में तैयार मतदाता सूची उपलब्ध रहेगी.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *