ये रही स्विस बैंको में भारतीयों की सूची

नई दिल्ली| संवाददाता: स्विस बैंक में भारतीयों की रक़म का जल्दी ही राज खुल सकता है. कहा जा रहा है कि स्विट्ज़रलैंड की सरकार एक सूची तैयार कर रही है, जिसमें भारतीयों द्वारा स्विस बैंकों में जमा रक़म का पूरा ब्यौरा होगा. ऐसे में वह दिन दूर नहीं, जब स्विस बैंक कहे- ये रही स्विस बैंकों में पैसे जमा करने वाले भारतीयों की सूची.

एक समाचार एजेंसी की मानें तो स्विस बैंक से संबंधित एक अधिकारी ने दावा किया है कि स्विस बैंकों में जिन भारतीयों की रकम जमा है, उनसे संबंधित ब्यौरा भारत के साथ साझा किया जा रहा है. आने वाले समय में इनसे संबंधित विस्तृत जानकारियों को भी उपलब्ध कराया जाएगा और अगर ज़रुरी हुआ तो आवश्यक प्रशासनिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी.

इधर नरेंद्र मोदी द्वारा काले धन की जांच के लिये बनायी गई एसआईटी के प्रमुख जस्टिस एमबी शाह ने कहा कि इस सूची की जांच की जाएगी और गैरक़ानूनी धन जमा करने वालों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि एसआईटी किसी भी कदम को उठाने से पहले पूरी तहकीकात करेगी. उसके बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचा जा सकता है.

हालांकि स्विस बैंकों में जमा रकम केवल 14000 करोड़ रुपये हैं. यह सूची सिर्फ़ काला धन जमा कराने वालों की ही नहीं है. इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने क़ानूनी रूप से पैसा जमा किया है. यह समग्र सूची है. एमबी शाह का कहना है कि हम इस सूची के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. माना जा रहा है कि अगले एक-दो महीने के दौरान भारत सरकार इस दिशा में कोई ठोक कार्रवाई कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *