T20: 1 रन से जीता भारत

बेंगलुरू | समाचार डेस्क: भारत ने टी-20 विश्व कप के ग्रुप-2 मैच में बांग्लादेश को एक रन से हरा दिया. इसके साथ भारत ने खुद को अंतिम-4 की दौड़ में बनाए रखा है. भारत ने जीत के लिए बांग्लादेश के सामने 147 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन वह 20 ओवरों की समाप्ति के बाद नौ विकेट के नुकसान पर 145 रन ही बना सकी. मैच का फैसला अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर हुआ.

बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल ने सबसे अधिक 35 रन बनाए जबकि शब्बीर रहमान ने 26 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से अंतिम ओवर डालने वाले हार्डिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और रविचंद्र्न अश्विन ने दो-दो विकेट लिए. अश्विन मैन ऑफ द मैच बने.

अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी लेकिन हार्दिक पंड्या द्वारा फेंके गए उस ओवर में वह नौ रन ही बना सकी. शुरुआत के तीन गेंदों पर भारत ने नौ रन गंवा दिए थे लेकिन अंतिम तीन गेंदों पर उसने विपक्षी टीम को एक भी रन नहीं लेने दिया और एक के बाद एक तीन विकेट झटक लिए.

अंतिम गेंद पर बांग्लादेश को दो रनों की दरकार थी. अगर वह एक भी रन बना लेता तो मैच सुपर ओवर तक खिंच जाता लेकिन भारतीय कप्तान यह स्थिति नहीं चाहते थे और यही कारण था कि वह एक हाथ से ग्ल्व्स निकालकर पहले ही डॉट बॉल पर बल्लेबाजों को रन लेने से रोकने के लिए तैयार थे.

हुआ भी यही, पंड्या ने ऑफ स्टम्प्स के बाहर गेंद फेंकी और सुवागत कोम गेंद तक नहीं पहुंच सके लेकिन वह रन के लिए दौड़ पड़े. गेंद धौनी के पास थी और वह विकेट की ओर मुस्ताफिजुर रहमान को रन आउट करने के लिए दौड़ पड़े.

यह धौनी, पंड्या और भारत का सौभाग्य था कि धौनी विकेट को मुस्ताफिजुर के क्रीज में घुसने से पहले गिराने में सफल रहे. मुस्ताफिजुर रन आउट हो गए. और इस तरह भारत यह मैच एक रन के अंतर से जीत गया.

चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारतीय प्रशंसकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा जबकि बांग्लादेशी प्रशंसकों के आंसू नहीं रुक रहे थे. बांग्लादेश एक समय यह मैच जीतने की स्थिति में था लेकिन अपने कुछ अच्छे बल्लेबाजों की गलतियों के कारण वह भारत को पहली बार टी-20 फारमेट में हराने से चूक गया.

यह भारत की इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत है. भारत अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से हार गया था और इसके बाद उसने पाकिस्तान को हराया था. भारत अपने अंतिम ग्रुप मैच में 27 मार्च को आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

दूसरी ओर, बांग्लादेश की यह लगातार तीसरी हार है. बांग्लादेश को पहले मैच में पाकिस्तान और फिर आस्ट्रेलिया से हार मिली थी.

इससे पहले, भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 146 रन बनाए. भारत की ओर से सुरेश रैना ने सबसे अधिक 30 रन बनाए.

इसके अलावा रोहित शर्मा ने 18, शिखर धवन ने 23, विराट कोहली ने 24, कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 13, रवींद्र जडेजा ने 12 और हार्दिक पंड्या ने 15 रन बनाए.

बांग्लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन और मुस्ताफिजुर रहमान ने दो-दो विकेट लिए जबकि सुवागत होम, महमुदुल्लाह और शाकिब अल हसन ने एक-एक सफलता हासिल की.

भारत ने अच्छी शुरुआत की. रोहित और धवन ने पहले विकेट के लिए 36 गेंदों पर 42 रन जोड़े. इसके बाद हालांकि भारत ने तीन रनों के अंतराल पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को गंवा दिया.

सलामी बल्लेबाजों की विदाई के बाद विराट कोहली ने रैना के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े, जो भारतीय पारी की सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई.

कोहली 95 के कुल योग पर आउट हुए. इसके बाद भारत ने 112 के कुल योग पर रैना को भी गंवा गया. इसी योग पर पंड्या भी बेहतरीन तरीके से सौम्या सरकार द्वारा लपके गए.

युवराज सिंह (3) से भारत को काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह 117 रन के कुल योग पर चलते बने. इसके बाद धौनी और जडेजा ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर स्कोर को 137 तक पहुंचाया.

इस दौरान दोनों बल्लेबाज मनमाफिक तरीके से शॉट्स नहीं लगा पा रहे थे. जडेजा 137 के कुल योग पर आउट हुए. उनका स्थान लेने आए रविचंद्रन अश्विन एक चौके की मदद से पांच रन बनाकर नाबाद लौटे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *