टी20 विश्वकप: ऑस्ट्रेलिया से जीता पाकिस्तान

ढाका | एजेंसी: उमर अकमल (94) की शानदार पारी और अपने गेंदबाजों को उम्दा प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने रविवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 16 रनों से हरा दिया.

पाकिस्तान ने आस्ट्रेलिया के सामने 192 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन अब तक ट्वेंटी-20 खिताब से महरूम आस्ट्रेलियाई टीम ग्लेन मैक्सवेल के 74 और एरॉन फिंच के 65 रनों की उम्दा पारियों के बावजूद 20 ओवरो में सभी विकेट पर 175 रन ही बना सकी.

फिंच ने 54 गेंदों का सामना कर सात चौके और दो छक्के लगाए जबकि मैक्सवेल ने 33 गेंदों की पारी में सात चौके और छह छक्के लगाए. मैक्सवेल ने आस्ट्रेलिया के लिए दूसरा सबसे तेज ट्वेंटी-20 अर्धशतक लगाया. मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर 50 रन पूरे किए थे.

इन दोनों के अलावा कोई और बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका. आस्ट्रेलियाई टीम फिंच और मैक्सवेल के विकेट पर रहते जीत की स्थिति में दिख रही थी क्योकि इन दोनों ने आठ रनों पर दो विकेट गिर जाने के बाद तीसरे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की.

मैक्सवेल का विकेट 126 के कुल योग पर गिरने के बाद पाकिस्तान ने अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी और लगातार अंतराल पर विकेट झटके.

पाकिस्तान की ओर से जुल्फिकार बाबर, उमर गुल, शाहिद अफरीदी और बिलावल भट्टी ने दो-दो विकेट लिए जबकि सईद अजमल को एक सफलता मिली.

इससे पहले, पाकिस्तान ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 191 रन बनाए. मैन ऑफ द मैच चुने गए अकमल ने 54 गेंदों का सामना कर नौ चौके और चार छक्के लगाए. यह अकमल का ट्वेंटी-20 में सबसे बड़ा योग है.

अकमल ने 25 रनों के कुल योग पर दो विकेट गिरने के बाद अपने बड़े भाई कामरान अकमल (31) के साथ 96 रनों की साझेदारी की. यह साझेदारी 48 गेंदों का नतीजा थी.

अकमल भाइयों के बीच की यह साझेदारी कामरान के आउट होने के बाद टूटी. कामरान ने 31 गेंदों पर चार चौके लगाए. कामरान के आउट होने के बाद अकमल ने शोएब मकसूद (5) के साथ चौथे विकेट के लिए 26 रन जोड़े.

इसके बाद अकमल ने शाहिद अफरीदी के साथ पांचवें विकेट के लिए 20 गेंदों पर 33 रनों की साझेदारी की. अकमल का विकेट 180 रन पर गिरा.

अफरीदी ने 11 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 20 रनों की नाबाद पारी खेली. शोएब मलिक 6 रन पर नाबाद लौटे.

आस्ट्रेलिया की ओर से नेथन कोल्टर नील ने दो विकेट लिए जबकि मिशेल स्टार्क, डगलस बोलिंजर और शेन वॉटसन ने एक-एक सफलता पाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *