क्रिसमस पर तैयार करें स्वादिष्ट केक

नई दिल्ली | एजेंसी: त्योहारों का मौसम आते ही बेकरी में सजे तरह तरह के मीठे और नमकीन खाद्य पदार्थ लोगों को लुभाने लगते हैं. लेकिन इन सबके बीच घर पर बने केक की बात ही कुछ और है, जो हर किसी का पसंदीदा होता है. इस क्रिसमस पर आप भी घर पर केक बना कर सगे संबंधियों के साथ उसका लुत्फ उठा सकते हैं.

जुरा बार बिस्ट्रो बेकरी की रसोइया और मालकिन निधि वाधवा कहती हैं कि केक बनाने की सभी सामग्रियां जैसे अंडे, बेकिंग पाउडर आदि को सामान्य तापमान में रखना चाहिए, इससे परिणाम बेहतर मिलते हैं.


वाधवा ने कहा कि पौंड केक के लिए मैदा, चीनी, अंडे, मक्खन भी एक एक पौंड की मात्रा में लिए जाते हैं. केक को ज्यादा नरम और मुलायम बनाने के लिए इसमें एक चौथाई कप दूध या रिफाइंड तेल मिला सकते हैं.

वाधवा ने बताया, “केक बनाने के लिए सही मात्रा में मैदे, चीनी, मक्खन और दूध का घोल तैयार करना केक बनाने की विधि का महत्वपूर्ण चरण है.”

उन्होंने बताया कि सामग्री की मात्रा स्वादिष्ट और संतुलित केक की सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात है. उदाहरण के लिए, यदि घोल में बेकिंग सोडा या बेकिंग पाउडर जरूरत से ज्यादा पड़ गया तो केक खराब हो जाएगा. इसी तरह, मैदे की ज्यादा मात्रा केक को सूखा और सख्त बना देगी, जबकि अधिक मात्रा में चीनी या दूध डाले जाने से केक का स्वाद बिगड़ जाएगा.

केक का सही आकार और प्रकार सुनिश्चित करने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि बर्तन का तीन चौथाई हिस्सा ही केक के लिए तैयार किए गए घोल से भरें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!