कान बजते हैं तो चाय पीये

न्यूयार्क | एजेंसी: यदि आपको कान बजने की शिकायत है तो चाय पीजिये. कान बजना यानी बाहर किसी तरह की आवाज नहीं होने पर भी आपको लगता है कि ऐसा है तो चाय और कॉफी पर्याप्त मात्रा में लेना शुरू कर दें. एक अध्ययन में पता चला है कि कैफीन की पर्याप्त मात्रा का सीधा संबंध युवा और प्रौढ़ महिलाओं में कान बजने की समस्या में कमी आने से है. जो महिलाएं कैफीन की पर्याप्त मात्रा लेती हैं, उनमें कान बजने की समस्या काफी हद तक नहीं होती है.

अध्ययनकर्ताओं ने 30 से 44 वर्ष की 65,000 महिलाओं का अध्ययन किया. वर्ष 1991 में उन्हें कान बजने की समस्या नहीं थी. लेकिन 18 साल बाद अध्ययनकर्ताओं ने इनमें से 5,289 महिलाओं में कान बजने की समस्या पाई. ये वे महिलाएं थीं, जो चाय-कॉफी कम मात्रा में या नहीं लेती थीं.


बोस्टन के बर्मिघम एंड वीमेंस हॉस्पीटल में चैनिंग डिविजन ऑफ नेटवर्क मेडिसिन के फिजिशियन-शोधकर्ता गैरी करहन ने कहा, “हमने कैफीन लेने और कान बजने की समस्या में महत्वपूर्ण संबंध देखे हैं.”

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं प्रतिदिन 450 से 599 मिलीग्राम कैफीन की मात्रा लेती हैं, उनमें प्रतिदिन 150 मिलीग्राम कैफीन की मात्रा लेने वाली महिलाओं की तुलना में कान बजने की समस्या 15 प्रतिशत तक कम है.

यह अध्ययन अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है. अध्ययनकर्ताओं ने हालांकि यह भी कहा है कि कान बजने की शिकायतों को दूर करने के लिए कैफीन की मात्रा बढ़ाने को लेकर किसी भी तरह की अनुशंसा के लिए और शोध किए जाने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!