चाय दूर रखेगी सांसो की बदबू

नई दिल्ली | एजेंसी: क्या आपके साथी मित्र आपकी सांसों से बदबू आने की शिकायत करते हैं और आपके पास आकर बात करने से कतराते हैं?

आप अगर इस तरह की शर्मनाक स्थिति से बचना चाहते हैं और अपने सांसों को तरोताजा रखना चाहते हैं तो आपको किसी महंगे माउथवॉश की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ अपने शरीर में जल का स्तर बनाए रखने की जरूरत है. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन कर और चाय पीकर आप अपने सांसों की बदबू पर काबू पा सकते हैं.


आहार विशेषज्ञ और वजन प्रबंधन विशेषज्ञ आम्रपाली पाटिल ने सांसों को ताजगी से पूर्ण रखने के कुछ ऐसे ही आसान नुस्खे बताए.

पानी: मुंह में थोड़ा पानी लेकर हल्के-हल्के कुल्ला करें फिर या तो पानी को पी जाएं या थूक दें. शरीर में जल का स्तर संतुलित रखकर भी सांसों की ताजगी को बनाए रखा जा सकता है, क्योंकि जब हमारे शरीर में जल का स्तर कम हो जाता है तो मुंह में लार का बनना कम हो जाता है. लार बनने से मुंह में पनपने वाले जीवाणु साफ होते रहते हैं, जिससे सांसों में बदबू नहीं पनपती.

विटामिन सी: संतरा या निंबू प्रजाति के अन्य मीठे फल, निंबू तथा सभी खट्टे रस वाले फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है, तथा ये फल सांसों की बदबू दूर करने में बहुत मददगार होते हैं. विटामिन सी को जिवाणुओं से लड़ने वाले पदार्थ के रूप में जाना जाता है.

सेब: जब हम सेब को काटकर खाते हैं, तो हमारे मुंह में लार का स्राव तेजी से होता है. इससे हमारे मुंह की एक तरह से सफाई हो जाती है और सारे जिवाणु निकल जाते हैं. इसके बाद हमारी सांसों में बदबू पैदा नहीं होता.

दालचीनी की चाय: दालचीनी हमारे रसोई में मिलने वाला बेहद सामान्य मसाला है. खड़े गरम मसालों में शुमार दालचीनी की चाय पीने से मुंह से आने वाली बदबू से काफी हद तक छुटकारा पया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!