युवा जगत

शिक्षाकर्मी भर्ती ज़िला पंचायत करेगी

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में शिक्षाकर्मी के पद पर सीधी भर्ती की जायेगी.

राज्य सरकार ने पिछले दो दशकों में फिर से एक बार शिक्षाकर्मियों की भर्ती का जिम्मा सीईओ जिला पंचायत और जनपद पंचायत को सौंप दिया है. हालांकि इस बहुप्रतीक्षित शिक्षाकर्मी पद की भर्ती को लेकर स्थानीय स्तर पर कोई सुगबुगाहट शुरु नहीं हुई है. लेकिन एक बड़े वर्ग में इस बात को लेकर नाराजगी है कि इस तरह से अगर भर्ती होती है तो स्थानीय स्तर पर कई तरह की गड़बड़ियों की आशंका बनी रहेगी. ऐसी परिस्थिति में यह बेहतर होगा कि सरकार भर्ती के लिये परीक्षा का आयोजन करे. हालांकि सरकार की ओर से ऐसे कोई संकेत नज़र नहीं आ रहे हैं.

एक बड़ा तबका मान कर चल रहा है कि अगले साल होने वाले चुनाव के मद्देनज़र सरकार अनावश्यक रुप से विवादों में नहीं फंसना चाहेगी.

भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पिछले 13 सालों में 92 हज़ार पदों पर शिक्षाकर्मियों की भर्ती की है. लेकिन राज्य के स्कूलों में अभी भी 53 हज़ार शिक्षकों के पद खाली हैं. अब राज्य सरकार ने इन पदों पर नियुक्ति के लिये जिला पंचायत और जनपद पंचायत के सीईओ को नियुक्ति का अधिकार दे दिया है.

इसके अलावा पदोन्नति के मामले में बिना काउंसलिंग किए सीधे पदस्थापना करने का भी आदेश राज्य शासन ने जारी कर दिया है. यही कारण है कि कुछ इलाकों में भर्ती और पदस्थापना की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है.

इधर मंगलवार को राज्य शासन ने ई संवर्ग के व्याख्याताओं की अंतरिम वरिष्ठता सूची का प्रकाशन भी कर दिया है.

error: Content is protected !!