पेरिस हमले की जिम्मेदारी IS ने ली

लंदन | समाचार डेस्क: इस्लामिक स्टेट ने पेरिस में हमला करने की जिम्मेदारी ली है. दावे के अनुसार इस्लामिक स्टेट ने फ्रांस पर सीरिया तथा इराक में सैन्य अभियान चलाने के कारण पेरिस में हमला किया है. आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ने शनिवार को जारी एक बयान में पेरिस में शुक्रवार रात हुए हमलों की जिम्मेदारी लेने का दावा किया है. द इंडिपेंडेंट ऑनलाइन की एक रपट से यह जानकारी मिली. आतंकवादी समूह ने अरबी व फ्रेंच भाषा में जारी एक बयान में पेरिस को घृणित कार्यो व विकृति की राजधानी करार देते हुए कहा है कि हमलों को बंदूक व आत्माघाती जैकेट से लैस आठ ‘बंधुओं’ द्वारा अंजाम दिया गया.

बयान के अनुसार, लक्ष्य का चयन जानबूझकर किया गया, क्योंकि उन्होंने फुटबॉल मैच व रॉक कंसर्ट को विकृति का प्रतीक बताया है.

बयान में फ्रांस पर सीरिया व इराक में आईएस के खिलाफ सैन्य अभियान व देश में कानून के रूप में मुसलमानों के खिलाफ धर्मयुद्ध चलाने का आरोप लगाया गया है और भविष्य में और हमलों की चेतावनी दी गई है.

उधर, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि यह आतंकवादी सेना द्वारा छेड़ी गई लड़ाई है. ओलांद ने कहा, “आंतरिक लोगों की सहायता से बाहरी तत्वों की तरफ से यह सुनियोजित, संगठित व योजनाबद्ध तरीके से छेड़ी गई लड़ाई है, जिसकी पुष्टि जांच से होगी.”

उल्लेखनीय है कि फ्रांस की राजधानी पेरिस में शुक्रवार देर रात आतंकवादी हमले में 153 लोग मारे गये. फ्रांस के समाचार चैनल ‘बीएफएमटीवी’के मुताबिक, नेशनल फुटबॉल स्टेडियम ‘स्टेड डे फ्रांस’ के बाहर तीन धमाके हुए.

पुलिस सूत्र के मुताबिक, दूसरा हमला बैटाकलां कंसर्ट हॉल में हुआ. यहां गोलियों की आवाज सुनी जा सकती थी. थिएटर के अंदर लोगों को बंधक बनाया लिया गया था.

जिस वक्त स्टेडियम में हमला हुआ. फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद भी वहीं मौजूद थे. हालांकि, उन्हें सकुशल बाहर निकाल लिया गया.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आठ हमलावर मारे गए हैं, जिनमें से सात आत्मघाती हमलावर थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *