बगदाद में आतंकी हमला- 130 मरे

बगदाद | समाचार डेस्क: बगदाद के शिया बहुल इलाके में आतंकी हमलों से रविवार को 130 लोग मारे गये हैं. इनके अलावा 100 से अधिक लोग घायल हुये हैं. आतंकी हमला दो अलग-अलग स्तानों पर किया गया था. आतंकी हमलें के शिकार ज्यादातर वे लोग हुये हैं जो ईद की खरीददारी करने निकले हुये थे. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस आतंकी हमलें का दावा किया है. पुलिस और चिकित्सा कर्मियों के मुताबिक, मध्य बगदाद के सर्वाधिक बड़े व्यापारिक केंद्र करादा में इस साल का सबसे भयावह आतंकी हमला हुआ. इसमें 125 वे लोग मारे गए, जो ईद की खरीदारी कर रहे थे. घटना में 100 लोग घायल हुए हैं.

दूसरा विस्फोट पूर्वी बगदाद में हुआ, जब आईईडी में विस्फोट हो गया. इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और 16 लोग घायल हो गए. पहले खबर आई थी कि विस्फोटक सामग्री से भरी कार में विस्फोट हो गया था. इस वारदात की किसी संगठन ने अभी तक जिम्मेदारी नहीं ली है.

करादा एक शिया बहुल इलाका है. यहां हुए शक्तिशाली विस्फोट से कई दुकानों, स्टॉलों और कारों में आग लग गई. यहां ईद की खरीदारी करने वालों की भारी भीड़ थी. ये लोग रोजा खोलकर यहां खरीदारी करने पहुंचे थे.

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ऑनलाइन बयान जारी कर इस वारदात की जिम्मेदारी ली है. उसने कहा है कि उसने जान बूझकर शिया समुदाय को निशाना बनाया है. लेकिन, इस बयान की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है.

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने करादा का दौरा किया और हमले में शामिल आतंकवादियों को दंडित करने की कसम खाई. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में नजर आ रहा है कि नाराज लोगों ने अबादी को ‘चोर’ कहते हुए उनके खिलाफ नारेबाजी की.

अबादी के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि हाल के दिनों में इराक के अनबर और फालुजा में आतंकियों को जिस बड़े पैमाने पर शिकस्त मिली है, यह हमला इसी की हताशा का नतीजा है.

फालुजा को आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराने से पहले बगदाद में अबादी के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे थे. लोगों का कहना था कि बगदाद में सुरक्षा व्यवस्था बेहद खराब हालत में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *