युवा जगत

सरकारी नौकरी के 19 हजार पदों पर बंपर भर्ती

रायपुर | संवाददाता: सरकारी नौकरी के कुल 19 हज़ार पदों पर भर्ती के लिये विज्ञापन जारी किया गया है.

भारतीय डाक विभाग द्वारा डाक सेवकों के लिये निकाले गये इस विज्ञापन में 16 राज्यों में बंपर भर्ती की जायेगी.

इस स्थाई सरकारी नौकरी के लिये शैक्षणिक योग्यता केवल 10वीं हैं लेकिन अगर आपके पास और अधिक शैक्षणिक योग्यता है तो भी चयन का आधआर 10वीं के अंक ही होंगे. ग्रामीण डाक सेवक के इस पद के लिये उम्मीदवार को साईकिल चलाना आना चाहिये.

आयु सीमा- इस पद के लिये आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक तय की गई है. आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख को उम्र सीमा का यह बंधन लागू होगा. ओबीसी वर्ग को उम्र सीमा में अधिकतम 3 साल और अजा-अजजा वर्ग के लिये पांच साल की छूट दी गई है.

शैक्षणिक योग्यता- डाक सेवक की सरकारी नौकरी के लिये किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना जरुरी है. जिन लोगों ने पहली बार में ही दसवीं कक्षा पास कर ली हो, उन्हें इसके लिये सर्वथा योग्य उम्मीदवार माना जायेगा. उम्मीदवार को कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी चाहिये. उम्मीदवार ने अगर किसी संस्थान से 60 दिवस का कोर्स पूरा किया हो तो उसे इसके लिये योग्य माना जायेगा.

आवेदन कैसे करें- इस पद के लिये सीधे आनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं. जिसके लिये पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके बाद शुल्क जमा करना होगा.

आवेदन भरने के लिये ओबीसी और सामान्य वर्ग को सौ रुपये का शुल्क चुकाना होगा, जबकि अजा, अजजा और महिलाओं को इसके लिये कोई शुल्क नहीं जमा करना है.

चयन प्रक्रिया- आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनायी जायेगी और उसी आधार पर चयन भी किया जायेगा.

आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 5 मई है और आवेदन करने के लिये यहां क्लिक करें.

error: Content is protected !!