टोयोटा ने 17 कामगार निलंबित किए

बैंगलुरु | एजेंसी: टोयोटा इंडिया ने यहां पास स्थित अपने दो फैक्टरियों में तालाबंदी करने के चार दिनों बाद अभद्र व्यवहार और अनुशासनहीनता के लिए 17 कामगारों को निलंबित कर दिया है.

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर लिमिटेड (टीकेएम) के प्रवक्ता ने यहां गुरुवार को कहा, “सभी निलंबित कामगार श्रमिक संघ के सदस्य हैं. तालाबंदी का अधिक प्रमुख कारण अनुशासनहीनता है. पगार बढ़ाने की मांग अधिक बड़ा कारण नहीं है.”


कंपनी के श्रमिक संघ के मुताबिक प्रभावित कामगारों को निलंबन पत्र हासिल नहीं हुआ है. निलंबित कामगारों में से कुछ पिछले करीब एक दशक से कंपनी से जुड़े हुए हैं. कंपनी की स्थापना 16 साल पहले हुई थी.

टीकेएम के श्रमिक संघ अध्यक्ष प्रसन्ना कुमार ने कहा, “बुधवार को राज्य के उप श्रमिक आयुक्त के साथ हुई त्रिपक्षीय वार्ता में जब हमें निलंबन पत्र का पता चला, तो हमने इसे तुरंत वापस लेने के लिए कहा क्योंकि हम काम शुरू करना चाहते हैं और पगार में वृद्धि पर वार्ता करना चाहते हैं.”

श्रम कार्यालय के प्रयास के बावजूद कंपनी प्रबंधन और श्रमिक संघ अब तक अपने रुख पर अड़े हैं.

कुमार ने कहा, “निलंबन से पहले राज्य के श्रम कानून के मुताबिक उन कामगारों के विरुद्ध कोई आरोप पत्र नहीं लाया गया है. हमने राज्य सरकार से बीच बचाव कर तालाबंदी समाप्त करवाने और निलंबन रद्द करने की अपील की है.”

चार दिनों की तालाबंदी को समाप्त करने के लिए गुरुवार को भी वार्ता जारी रहने का अनुमान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!