देश विदेश

मुशर्रफ पर राजद्रोह का मुकदमा शुरू

इस्लामाबाद | एजेंसी: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशरर्फ पर तख्ता पलट के आरोप में राजद्रोह का मुकदमा चलाया जायेगा. गौर तलब है कि परवेज मुशर्रफ ने सैन्य तख्ता पलट कर नवाज शरीफ बेदखल कर दिया था. परवेज मुशर्रफ ने 2007 में पाकिस्तान के संबिधान को निलंबित कर आपातकाल लगा दिया गया था.

आंतरिक मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा कि दो बार संविधान का उल्लंघन करने के कारण मुशर्रफ पर राजद्रोह का मुकदमा चलेगा. नवाज शरीफ ने सत्ता में आने के बाद जून में नेशनल असेंबली में कहा था कि मुशर्रफ पर राजद्रोह का मामला चलाया जाएगा.

खान ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “पाकिस्तान सरकार सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय से अपील करेगी कि प्रधान न्यायाधीश राजद्रोह के मामले के लिए तीन सदस्यों आयोग का गठन करें.”

उन्होंने कहा कि संघीय जांच एजेंसी द्वारा तैयार एक रिपोर्ट को न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा.

कानूनी विशेषज्ञों का मानना है कि यदि मुशर्रफ को राजद्रोह के मामले में दोषी करार दिया गया तो उन्हें मृत्युदंड या आजीवन कारावास की सजा का सामना करना पड़ सकता है.

पाकिस्तान ने रविवार को घोषणा की कि पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के खिलाफ राजद्रोह की कार्यवाही औपचारिक तौर पर शुरू हो गई है और एक न्यायिक आयोग गठित करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय से संपर्क किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!