मंगलवार से ठप रहेगी डाक सेवाएं

कोरबा | अब्दुल असलम: मंगलवार 18 फरवरी से रोजगार गारंटी योजना समेत अन्य सरकारी योजनाओं से होने वाले भुगतान ठप हो जाएंगे क्योंकि अखिल भारतीय डाक सेवा संघ के बैनर तले डाक कर्मचारी मंगलवार से बेमियादी हड़ताल पर रहेंगे.

ग्रामीण क्षेत्रों में डाक सेवा से ये भुगतान होते थे. इससे डाक सेवाओं पर भी असर पडऩे वाला है. मनरेगा से एक दिन में लाखों का भुगतान होता है. जो पूरी तरह प्रभावित रहेगी.


ग्रामीण क्षेत्र में 18 फरवरी से डाक सेवाएं ठप रहेगी. अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली इस हड़ताल का असर ग्रामीण डाक शाखाओं की व्यवस्थाओं पर पड़ेगा. इसके अलावा जिस प्रमुख व्यवस्था पर असर पड़ेगा.

उनमें रोजगार गारंटी योजना का भुगतान शामिल हैं. जिले में इस योजना में डाक सेवाओं के जरिए मजदूरों को रोजाना लाखों रुपए का भुगतान होता है. डाक कर्मचारियों की हड़ताल से यह भुगतान नहीं हो पाएगा.

इसी तरह वृद्घा पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन जैसी योजनाओं के भुगतान भी ठप हो जाएंगे. अन्य व्यवस्थाओं में ग्रामीण डाक जीवन बीमा, आरडी, एसबी जमा, निकासी, मनीआर्डर भुगतान, रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट, डाक टिकट बिक्री आदि पर भी असर पड़ेगा.

ये हैं मांगे –

* ग्रामीण डाक सेवकों को केन्द्रीय कर्मचारी का दर्जा देकर सभी सुविधाएं दी जाए.
* सातवें वेतन आयोग में ग्रामीण डाक सेवकों को शामिल किया जाए.
* ग्रामीण डाक सेवकों के मृतक के परिवारों को शत्ï प्रतिशत अनुकंपा नियुक्ति दी जाए.
* पोस्टमेन व ग्रुप डी के पदों पर 25 प्रतिशत बाहरी भर्ती को बंद कर ग्रामीण डाक सेवकों से भरा जाए.
* ग्रामीण डाक सेवकों का 50 प्रतिशत डीए मूल वेतन में शामिल किया जाए.
* पार्ट टाइम एवं केजुवल कर्मचारी का एक जनवरी 2006 से वेतन निर्धारण किया जाए.

नहीं है वैकल्पिक व्यवस्था

डाक कर्मियों की बेमियादी हड़ताल का विभाग के पास फिलहाल कोई वैकल्पिक तैयारी नहीं है. अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के इस हड़ताल से ग्रामीण क्षेत्र में व्यवस्थाएं पूरी तरह प्रभावित रहेंगी. देश की आजादी के 65 साल बाद भी डाक सेवकों को पेंशन और मेडिकल सुविधा नहीं दी जाती. इन्हीं सब मांगों को लेकर यह आंदोलन किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!