आतंकियों के ट्विटर अकाउंट बंद

सैन फ्रांसिस्को | समाचार डेस्क: ट्विटर ने आतंकियों तथा उनका प्रचार-प्रसार करने वाले अकाउंटो को बंद कर दिया है. उल्लेखनीय है कि इस्लामिक स्टेट अपने लड़ाकों को भर्ती करने के लिये सोशल साइट्स का जमकर इस्तेमाल कर रहा है. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के मालिकान ने आतंकवाद संबंधित ट्वीट के प्रचार-प्रसार पर नकेल कसते हुए 1,25,000 संदिग्ध अकाउंट बंद कर दिए हैं. पृथम दृष्टया इन अकाउंट का उपयोग कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट द्वारा किए जाने की आशंका थी. ट्विटर ने अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “दुनियाभर के ज्यादातर लोगों की तरह ही हम भी आतंकवादी समूहों के अत्याचारों से सहमे हुए हैं. हम आतंकवाद के प्रचार-प्रसार में ट्विटर का इस्तेमाल किए जाने की निंदा करते हैं. ट्विटर के नियम स्पष्ट करते हैं कि इस तरह की कोई भी हरकत या कोई भी हिंसक धमकी हमारी ट्विटर सेवा पर किए जाने की अनुमति नहीं है.”

अमरीका के ‘ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन’ के हालिया अध्ययन के अनुसार, आईएस समर्थकों के 46,000 से ज्यादा एक्टिव ट्विटर अकाउंट चलाने की आशंका है.

हाल के दिनों में ट्विटर ने दुनियाभर में आतंकवाद संबंधित ऑनलाइन विषय सामग्री पर नकेल कसने के लिए काम कर रहे संगठनों से साझेदारी की.

ब्लॉग पोस्ट में लिखा गया, “हमने आतंकवाद के खिलाफ गैर सरकारी आवाज को मजबूत करने के लिए पीपुल अगेंस्ट वायलेंट एक्सट्रीम और इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटेजिक डायलॉग के साथ साझेदारी की है.”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के दुनियाभर में 50 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं.

अमरीका की सरकार और गैर सरकारी संस्था व लोगों ने ट्विटर पर आईएस व अन्य आतंकवादी संगठनों के अकाउंट बंद करने का दबाव बनाया था, जिसके बाद उसे ये अकाउंट बंद करने पड़े. पिछले माह जॉर्डन की पुलिस के प्रशिक्षण केंद्र पर एक हमला हुआ था, जिसमें एक अमेरिकी नागरिक मारा गया था. उसकी विधवा ने ट्विटर के खिलाफ एक मुकदमा दर्ज कराया गया था.

महिला का आरोप था कि ट्विटर ने आईएस के लिए आतंकवाद के प्रचार-प्रसार का काम आसान बना दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *