अभद्र संदेश भेजने वालों पर सख्त ट्विटर

लंदन | एजेंसी: मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने अभद्र या धमकीभरे संदेशों से निपटने के लिए ‘रिपोर्ट अब्यूज’ नाम का एक नया फीचर शुरू करने की घोषणा की है. इस बटन का इस्तेमाल कर के अभद्र या आपत्तिजनक ट्वीट के खिलाफ ट्विटर से शिकायत की जा सकती है.

दरअसल इंग्लैंड में कुछ नामी-गिरामी महिलाओं के समूह को ट्विटर पर दुष्कर्म और जान से मार देने की मिली धमकियों के बाद ट्विटर के इंग्लैंड कार्यालय ने महिलाओं के समूह से माफी मांगी हैं और साइट पर ऐसे उपाय करने की घोषणा की जिससे कि लोग इस तरह की धमकी भरे संदेशों से निबट सकें.


ट्विटर के अधिकारियों ने घोषणा की है कि वे ट्विटर पर अभद्र और धमकी भरे संदेशों के निबटारे के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान समय में आईफोन के लिए ट्विटर के एप्प पर उपलब्ध ‘रिपोर्ट अब्यूज’ बटन को ट्विटर की वेबसाइट तथा अन्य मोबाइल फोनों के लिए इस्तेमाल होने वाले एप्प पर भी उपलब्ध करवाएंगे.

इससे पहले इंग्लैंड की एक महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली कार्यकर्ता, संसद की कई महिला सदस्यों और महिला पत्रकारों को धमकियों एवं घृणापद टिप्पणियां मिली थीं जिसके बाद ट्विटर को यह कदम उठाने के लिए बाध्य होना पड़ा.

इससे पहले लंदन की महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली कार्यकर्ता कैरोलीन क्रिएडो पेरेज के खिलाफ दुष्कर्म की धमकी देने वाले दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया था. गिरफ्तार व्यक्तियों में से एक पर प्रमुख विपक्षी दल लेबर पार्टी की संसद सदस्य स्टेला क्रीजी को दुष्कर्म की धमकी वाला संदेश भेजने का संदेह है.

क्रिएडो पेरेज ने ट्विटर द्वारा की गई नई घोषणा का स्वागत किया लेकिन साथ ही कहा कि सोशल नेटवर्किं ग साइटों पर इस तरह की धमकियों वाले संदेशों एवं संदेश भेजने वालों से निबटने के लिए और बेहतर प्रणाली विकसित करने की जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!