यूक्रेन के राष्ट्रपति लापता

कीव | एजेंसी: यूक्रेन के सत्ता विपक्षी प्रदर्शनकारियों ने राजधानी कीव पर एक तरह से नियंत्रण कर लिया है, जबकि राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच अचानक गायब हो गए हैं. बीबीसी की रपट के मुताबिक, विपक्षी नेताओं ने कहा कि राष्ट्रपति यानुकोविच को तत्काल पद छोड़ना होगा.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, कीव में पहले भारी सुरक्षा घेरे में रहने वाले राष्ट्रपति भवन परिसर में सुरक्षा बलों का नामोनिशान नहीं दिखाई दे रहा है, अलबत्ता कुछ सरकारी कर्मचारी काम पर जरूर पहुंचे हैं. इसमें कहा गया है कि प्रदर्शकारी इमारत के नीचे मैदान में खड़े हैं.

प्रदर्शनकारियों ने दिसंबर अंत के बदले 25 मई तक चुनाव कराने की मांग की है. जबकि शुक्रवार को सरकार और विपक्ष के बीच हुए शांति समझौते में दिसंबर अंत तक चुनाव कराने की बात शामिल है.

यूरोपीय संघ की मध्यस्थता में हुए समझौते के बावजूद हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी कीव की सड़कों पर बने हुए हैं और संसद अध्यक्ष वोलोदिमीर रेबक ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है.

रपट के अनुसार, विपक्षी उदर पार्टी के नेता विटली किटको ने शनिवार को संसद में कहा, “हमें जनता की मांगों के अनुसार एक प्रस्ताव पारित करना चाहिए, और यानुकोविच से तत्काल इस्तीफा मांगा जाना चाहिए.”

राष्ट्रपति यानुकोविच हालांकि संसद में मौजूद नहीं थे. ऐसी अपुष्ट खबरें हैं कि उन्होंने कीव छोड़ दिया है और वह फिलहाल पूर्व में रूस की सीमा से लगे खारकीव में रह रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *