मलेशियाई विमान: यूक्रेनी विद्रोहियों की करतूत

कीव | एजेंसी: यूक्रेन में सक्रिय रूसी समर्थक विद्रोहियों ने गुरुवार को दोनेत्स्क क्षेत्र में मलेशियाई विमान को मार गिराया था. इस बात का दावा यूक्रेन की सुरक्षा सेवा की ओर से किया गया है. एसबीयू का दावा है कि यूक्रेन के अलगाववादियों ने रूस के सैन्य अधिकारियों से फोन पर बातचीत में यह बात कबूल की है. यह बातचीत एसबीयू ने रिकॉर्ड की है.

समाचार पत्र ‘कीव पोस्ट’ में शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, एसबीयू ने दावा किया है कि विमान गिरने के करीब 20 मिनट बाद रूसी सेना के खुफिया अधिकारी और दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के स्वयंभू शीर्ष कमांडर इगोर बेजलर ने रूसी सुरक्षा अधिकारी वैसिली जरानिन को फोन किया.

बेजलर और जरानिन के बीच हुई यह बातचीत रिकॉर्ड की गई है, जिसमें बेजलर को कहते सुना गया है, “हमने अभी अभी विमान गिराया है. यह येनाकीवो में गिरा है.”

एक अन्य बातचीत रिकॉर्ड की गई है, जिसमें दो लोग बातचीत के लिए छद्म नामों ‘मेजर’ और ‘ग्रीक’ का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें मेजर को यह कहते हुए सुना गया है कि यह यात्री विमान है, घटनास्थल से आम लोगों के इस्तेमाल में आने वाली चीजों, दवाइयों, तौलियों के अलावा कुछ बरामद नहीं किया गया है. कोई हथियार घटनास्थल से नहीं मिला.

बातचीत की एक तीसरी रिकॉर्डिग भी है, जिसमें कोसाक कमांडर निकोलय कोजिटसिन को एक अज्ञात आतंकवादी से यह कहते सुना गया है कि हो सकता है कि एमएच17 विमान में जासूस हों, अन्यथा विमान के इस क्षेत्र से उड़ान भरने का कोई मतलब नहीं है.

गौरतलब है कि गुरुवार को रूसी सीमा के नजदीक यूक्रेन में मलेशियाई विमान के गिर जाने और इसमें आग लग जाने से इसमें सवार 298 यात्रियों की मौत हो गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *