अमिताभ के अमिट डायलॉग

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: अमिताभ के बोले कई डायलॉग बॉलीवुड में अमिट से हो गये हैं. 11 अक्टूबर 1942 को विजयादशमी के दिन इलाहाबाद में अमिताभ का जन्म हुआ था. उनके पिता हरिवंशराय बच्चन ने उऩका नाम ‘इंकलाब’ रखा था. परन्तु उनके पिता के मित्र प्रसिद्ध छायावादी कवि सुमित्रानंदन पंत ने उनका नाम ‘अमिताभ’ रख दिया. जिसका अर्थ होता है कभी न मिटने वाली आभा. दरअसल, अमिताभ बच्चन ने अपने पिता के दिये नाम ‘इंकलाब’ तथा ‘अमिताभ’ दोनों के भावों को चरितार्थ किया है.

अपने उत्थान के समय अमिताभ ने बॉलीवुड में ‘एंग्री यंगमैन’ का इंकलाब ला दिया था. पेड़ के चारों ओर घूमकर तथा नदियों के किनारे प्रेम गीत गाने वाले अभिनेताओं की जगह व्यवस्था के खिलाफ तीखें तेवर वाले ‘एंग्री यंगमैन’ अमिताभ लोगों की पसंद बन गये. केवल मारधाड़ नहीं उसी के साथ जिस गुस्से को अमिताभ ने फिल्मी पर्दे पर उकेरा उससे सिनेमा हाल में बैठे युवाओं को एकबारगी यह अहसास होता था कि वह खुद पर्दे पर बुराइयों से लड़ रहा है.


ठीक इसी तरह से अमिताभ के बोले डायलॉग बॉलीवुड में अमिट से हो गये हैं जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता है. खासकर 1975 में आई उऩकी फिल्म दीवार का वह डायलॉग जिसमें अमिताभ कहते हैं…मैं आज भी फेंके हुये पैसे नहीं उठाता. ऐसा माना जाता है कि उस डायलॉग के बाद अमिताभ उस शिखर पर पहुंच गये जहां उनके नाम से फिल्में चलने लगी.

मैं आज भी फेंके हुये पैसे नहीं उठाता

अमिताभ के बोले कुछ और अमिट डायलॉग

इसके बाद अमिताभ ने साल 2000 से टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट करना शुरु किया तो वह देश की सबसे ज्यादा टीआरपी बटोरने वाली शो बन गई. इस टीवी शो से अमिताभ के तारे फिर से बुलंदियों पर आ गये. इस टीवी शो के कारण अमिताभ ने साल 1996 में एबीसी कॉरपोरेशन के तहत जो विश्व सुंदरी की प्रतियोगिता आयोजित की थी उसके घाटे से उबर सके.

कौन बनेगा करोड़पति

अब उनके जैसे किरदार को ध्यान में रखकर फिल्मों की कहानियां लिखी जाती हैं. हाल ही में अमिताभ को ‘पीकू’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया. 2000 में अभिनेता को सदी के महानायक के खिताब से नवाजा गया. अमिताभ बतौर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता 15 बार फिल्मफेयर पुरस्कार जीत चुके हैं.

उनके मोम का पुतला लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में रखा गया है. अमिताभ को 1984 में पद्मश्री, 2001 में पद्मभूषण और 2015 में पद्मविभूषण सम्मान मिल चुका है. उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय की ओर से अभिनेता के नाम पर अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोला गया है.

हाल ही में प्रदर्शित फिल्म ‘पिंक’ में अमिताभ के काम को दर्शकों ने खूब पसंद किया है. जन्मदिन पर बिग बी को ढेर सारी शुभकामनायें!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!