यूपी: दादरी की आग मैनपुरी पहुंची

लखनऊ | समाचार डेस्क: उत्तर प्रदेश में दादरी के बाद अब मैनपुरी भी गाय काटे जाने के मुद्दे पर सुलग गई है. उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव के पौत्र तेज प्रताप सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र में शुक्रवार की शाम दादरी जैसी घटना दोहराई गई. यहां भी ‘गाय काटे जाने’ की बात कहकर एक संप्रदाय विशेष के दो युवकों की जमकर पिटाई की गई. दोनों युवक अस्पताल में भर्ती हैं. दादरी हत्याकांड की आग अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि मैनपुरी जिले के करहल- नगरिया इलाके के कुरैशियान मोहल्ले में भीड़ हिंसा पर उतारू हो गई. हमलावरों का आरोप है कि यहां दो युवक देवी रोड के हैंडपंप के पास एक गाय को काट रहे थे. यह जानकारी मिलते ही एक समुदाय के लोग भड़क गए. उन्होंने दोनों युवकों को जमकर पीट दिया. देखते ही देखते भीड़ बढ़ने लगी और फिर बवाल शुरू हो गया.

घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने जब दोनों युवकों को भीड़ से छुड़ाकर अस्पताल भिजवाया, तो भीड़ नाराज हो गई. उग्र भीड़ ने पुलिस की एक जीप में तोड़फोड़ की और उसे आग के हवाले कर दिया. वहीं एक और गाड़ी में भी आग लगा दी गई. इसके अलावा इलाके की कई दुकानें भी जला दीं. भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इससे लोग और भड़क गए. उन्होंने पथराव शुरू कर दिया.


पथराव के जवाब में जवाब में पुलिस ने फायरिंग की. इलाके में तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

करहल के एसडीएम विजय प्रताप ने कहा कि घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. जांच के बाद ही पता चलेगा कि इलाके में गाय काटी गई थी या पहले से मरे हुए जानवर की खाल निकाली जा रही थी.

जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह ने कहा कि अब तक 20 लोग हिरासत में लिए जा चुके हैं. बाकी लोगों की तलाश जारी है.

मैनपुरी में बवाल ऐसे समय में किया गया है, जब प्रदेश के ही दादरी में 29 सितंबर की रात गोमांस रखने या खाने की अफवाह के बाद एक शख्स मोहम्मद अखलाक की उग्र भीड़ ने हत्या कर दी थी. इस घटना की राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी निंदा की और देश में बढ़ती असहिष्णुता व सांप्रदायिक हिंसा पर चिंता प्रकट की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!